Friday, Mar 29 2024 | Time 21:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मोदी 12 फरवरी को हरियाणा में करेंगे चार बड़ी परियोजनाओं लोकार्पण/शिलान्यास

कुरूक्षेत्र, 08 फरवरी(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी को हरियाणा के कुरूक्षेत्र में ‘स्वच्छ शक्ति कार्यक्रम“ में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे तथा वह यहीं से राज्य के झज्जर जिले के बाढ़सा में स्थापित सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करने के अलावा तीन अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
राज्य के स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने आज चंडीगढ़ में यह जानकारी देते हुये बताया कि स्वच्छ शक्ति कार्यक्रम में प्रदेश भर से ग्राम पंचायतों में निर्वाचित महिला प्रतिनिधि शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि शिक्षित पंचायत अधिनियम लागू होने से प्रदेश में महिला प्रतिनिधियों की संख्या लगभग 43 प्रतिशत तक पहुंच गई है।
उन्होंने कहा कि श्री मोदी कुरुक्षेत्र में विश्व की अपनी तरह के पहले श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, करनाल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय तथा पंवकूला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान का भी शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि बाढसा में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का निर्माण करीब 2035 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है जिसमें 710 बिस्तरों की सुविधा है। इस संस्थान में कैंसर के सभी स्तरों पर उपचार किया जाएगा। इसमें चिकित्सकों के अलावा करीब 800 कमरों का मरीजों के तिमारदारों के लिए निर्माण किया गया है। परियोजना का निर्माण कार्य राज्य की भाजपा सरकार के कार्यकाल में 12 दिसम्बर 2015 को भूमि पूजन के साथ शुरू किया गया था तथा इसे रिकार्ड समय में पूरा कर अब राष्ट्र को स्मर्पित किया जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और वह स्वयं राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा में उपस्थित रहेंगे।
स्वास्थय मंत्री ने कुरुक्षेत्र के श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय को लेकर कहा कि यह विश्वविद्यालय दुनिया में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा जिसमें आयुर्वेद, योग, युनानी, सिद्घा तथा होम्योपैथी चिकित्सा पद्धतियों की शिक्षा एवं उपचार की सुविधा होगी। इसका निमार्ण करीब 94.5 एकड़ भूमि पर किया जाएगा जिस पर करीब 475 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि करनाल के कुटेल में सैंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। इसमें ट्रामा सैंटर से युक्त सुपरस्पैशिलिटी अस्पताल होगा तथा स्नातकोतर एवं पोस्ट डॉक्टरल पाठ्यक्रम की सुविधा होगी। इस विश्वविद्यालय का निर्माण 144 एकड़ से अधिक भूमि पर किया जाएगा जिस पर करीब 750 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।
श्री विज के अनुसार राज्य में आयुर्वेद के क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु पंचकूला में प्रस्तावित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान का निर्माण केंद्र सरकार के सहयोग से 19.87 एकड़ भूमि पर किया जाएगा जिस पर करीब 270.50 करोड़ रुपए खर्च आने की उम्मीद है। इसमें 250 बिस्तरों की आईपीडी तथा करीब 500 विद्यार्थियों के स्नातक, स्नातकोतर तथा पीएचडी तक की शिक्षा की सुविधा होगी।
रमेश1917वार्ता
image