Friday, Mar 29 2024 | Time 07:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद विधानसभा की कार्यवाही स्थगित

चंडीगढ़ , 15 फरवरी (वार्ता) पंजाब विधानसभा की कार्यवाही जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर हुये फिदायीन हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद सोमवार तक के लिये स्थगित कर दी गई ।
सुबह सदन की बैठक शुरू होते ही शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद आधा घंटे के लिये स्थगित कर दी गई ।उसके बाद जैसे ही बैठक शुरू हुई तो सदन के नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विधानसभा अध्यक्ष की अनुमति से शोक प्रस्ताव पेश करते हुये कहा कि इस हमले के लिये पाकिस्तान जिम्मेदार है ।पाक संरक्षित आतंकी हमले से पूरा राष्ट्र स्तब्ध है ।इस हमले में 41 जवान शहीद हो गये जिसमें चार पंजाब से हैं ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीदाें के परिजनों के साथ देश एकजुटता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है । हम सभी इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा करते है ।अब दुश्मन को करारा जवाब देने का समय आ गया है ।उन्होंने कहा कि पाक सेना तथा आईएसआई को पंजाब में ऐसी किसी गतिविधि के खिलाफ चेतावनी दी ।
सदन ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करके हमले की निंदा करते हुये कार्यवाही स्थगित करने का प्रस्ताव पेश करने की मांग की ।इस संबंध में प्रस्ताव पेश करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान से शांति की बात करने का समय जा चुका है ।उन्होंने केन्द्र सरकार से पड़ोसी देश पर जवाबी कार्रवाई करने की अपील की क्योंकि यह मुल्क जम्मू कश्मीर से लेकर पंजाब में भी आतंकवाद पैदा कर अस्थिरता पैदा करने का पूरा समर्थन करता रहा है ।
सदन के नेता ने कहा कि दुश्मन मुल्क की ओर से हमारे बहादुर जवानों को मारा जा रहा है ।पानी अब सिर से गुजर चुका है ।अस्सी से नब्बे दशक में आतंकवाद का हमारी मजबूत पुलिस ने डटकर सामना किया। पुलिस बल अब हर किसी चुनौती का जवाब देने में सक्षम है ।
उन्होंने पाक फौज के प्रमुख बाजवा तथा प्रधानमंत्री इमरान खान को कश्मीर तथा पंजाब के अलगाववादियों को जोडऩे की नीति जारी रखने के विरुद्ध चेतावनी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पास 81000 पुलिस जवानों की मज़बूत और हर तरह से लैस फोर्स है जो अग्नि परीक्षा में से गुजऱी हुई है।
उन्होंने कहा कि यदि बाजवा और आई.एस.आई. ने पंजाब की तरफ देखने की कोशिश की तो उसे करारा जवाब दिया जायेगा। यह 80वें दशक का समय नहीं है ।अब पंजाब पुलिस अब बहुत ज़्यादा ताकतवर है ।
मुख्यमंत्री ने इमरान ख़ान पर दोहरी नीति अपनाने का आरोप लगाते हुये कहा कि एक तरफ़ वह भारत विरोधी ताकतों को प्रोत्साहन दे रहा है जबकि दूसरी तरफ़ श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर यूनिवर्सिटी शुरू करने के अलावा गुरूद्वारों की सेवा की बात कर रहा है। वास्तव में आई.एस.आई. ने उसे प्रधानमंत्री बनाया है जिस कारण वह उनके इशारों पर ही काम करता है।
सदन की कार्यवाही स्थगित करने की माँग करने से पहले मुख्यमंत्री ने कहा कि इस घातक हमले में शहीद हुए 41 सी.आर.पी.एफ. जवानों के परिवारों के साथ पूरा देश खड़ा है। उन्होंने परमात्मा से दिवंगत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान देने की अरदास की।
शिरोमणि अकाली दल के बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि इससे पहले ऐसा भयानक हादसा कभी नहीं घटा।पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की निंदा संबंधी सदन की अपील को रिकार्ड पर रखना चाहिए। इमरान ख़ान को आई.एस.आई. की कठपुतली बताते हुये उन्होंने कहा कि इस हमले से उनका दोहरा चेहरा जग ज़ाहिर हुआ है।
प्रतिपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने हमले में शहीद हुए पंजाब के जवानों के परिवारों के लिए एक -एक करोड़ रुपए देने तथा उनके परिजनों को नौकरियाँ देने की माँग की ।
शर्मा कुलदीप 1518
वार्ता
image