Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कश्मीर समस्या का स्थायी राजनीतिक हल खोजा जाये : खेहरा

चंडीगढ़, 15 फरवरी (वार्ता) पंजाब एकता पार्टी के अध्यक्ष सुखपाल सिंह खेहरा ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय आरक्षी पुलिस बल के जवानों पर हमले की निंदा करते हुए आज कहा कि कश्मीर समस्या का स्थायी राजनीतिक हल से ही स्थापित हो सकती है।
उन्होंने यहां जारी बयान में कहा कि हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं है और सैनिकों या निर्दोष नागरिकों का मारा जाना समान रूप से दर्दनाक है। उन्होंने कहा कि कश्मीर के लोग आतंकियों की हिंसा के साथ सैन्य बलों की ज्यादतियों की दोहरी मार झेल रहे हैं।
श्री खेहरा ने कहा कि देश के पास कोई ठोस कश्मीर नीति न होना ही हालात का निर्णायक और स्थायी हल न मिलने के लिये जिम्मेदार है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय नेताओं को मानवीय त्रासदियों का राजनीतिक लाभ लेने से बचा चाहिए और कश्मीरी लोगों की चिंताओं का हल ढूंढकर उन्हें राष्ट्रीय मुख्यधारा में लाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि कश्मीर में छद्म युद्ध लड़ते हुए हजारों सैनिक व नागरिक मारे गये हैं और हिंसा के शिकार होने वालों के परिवारों को जिंदगी भर दर्द के साथ जीना पड़ता है।
श्री खेहरा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुद्दे पर राष्ट्रीय सहमति बनाकर कश्मीर की समस्या को राजनीतिक समझबूझ से सुलझाना चाहिए।
उन्हाेंने यह भी कहा कि परमाणु युग के इस दौर में पाकिस्तान से युद्ध कश्मीर में शांति के लिए हल नहीं हो सकता।
उन्होंने कहा कि वह पुलवामा हमले की निंदा करते हैं पर साथ ही कश्मीर में तैनात सुरक्षा बलों की ज्यादतियों जैसे कश्मीरी युवाओं को मारने, महिलाओं पर ज्यादतियाें को भी घाटी के वर्तमान हालात के लिए जिम्मेदार मानते हैं।
श्री खेहरा ने कहा कि इसीलिए केवल राजनीतिक हल ही घाटी में शांति को फिर स्थापित कर सकता है।
महेश विजय
वार्ता
image