Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब के तीन स्मार्ट शहरों के सभी सरकारी स्कूल बनेंगे स्मार्ट :सोनी

चंडीगढ़, 15 फरवरी (वार्ता)पंजाब के सरकारी स्कूलों को प्राईवेट स्कूलों से बेहतर बनाने के मकसद से राज्य के तीन स्मार्ट शहर अमृतसर, जालंधर और लुधियाना के सभी सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तब्दील किया जायेगा ।
शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने आज यहां बताया कि इस मंतव्य के लिए तीनों ही जि़लों के जि़ला शिक्षा अधिकारियों (डी.ई.ओज़) को तकरीबन 20 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं और इस पर काम जल्दी शुरू होगा।
उन्होंने कहा कि इन स्कूलों को लैपटॉप, मल्टीमीडिया प्रोजैक्टरों और तेज़ रफ़्तार इंटरनेट से लैस किया जायेगा जिससे अध्यापन और सीखने की प्रक्रिया को सुविधाजनक और अधिक प्रभावशाली बनाया जा सके। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूमों के अलावा छतों पर सौर्य ऊर्जा प्लांट भी लगाये जाएंगे।
श्री सोनी ने बताया कि शिक्षा विभाग ने छात्राओं को मुफ़्त सैनेटरी नैपकिन मुहैया करने का फ़ैसला किया है ।इसलिए दस करोड़ रुपए के टैंडर जारी किये गए हैं।
उन्होंने बताया कि छात्रों की वर्दियों के लिए 80 करोड़ रुपए के टैंडर भी अलॉट किये गए हैं और बच्चों को एक हफ़्ते में वर्दियाँ मिलनी शुरू हो जाएंगी। इस सारी कवायद का मकसद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराना है। शिक्षा ढांचे का नवीनीकरण विभाग की प्राथमिकता है।
उनके अनुसार इस पहलकदमी से प्राईवेट स्कूल संस्कृति पर नकेल कसेगी ।इन स्मार्ट स्कूलों के छात्र किसी से पीछे नहीं रहेंगे ।
शर्मा विजय
वार्ता
image