Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नागरिकाें के सुझावों को संकल्प पत्र में शामिल किया जाएगा: चुघ

जालंधर 22 फरवरी (वार्ता) आगामी लोकसभा चुनावाें के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने संकल्प पत्र तैयार करने के व्यापक अभियान हेतु लगभग दस करोड़ लोगों के सुझावों को एकत्रित करने के लिए अनूठी पहल ‘भारत के मन की बात मोदी के साथ’ शुरू की है। इस योजना के तहत भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरूण चुघ ने शुक्रवार को जालंधर में उद्योगपतियों से सुझाव लिए।
श्री चुघ ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि सरकार में जनता की भागीदारी का ‘भारत के मन की बात मोदी के साथ’ कार्यक्रम देश के लोकतंत्र की नींव को मजबूत करने का अनूठा प्रयोग है। उन्होंने कहा कि देश का आम नागरिक कैसा भारत चाहता हैं। न्यू इंडिया के लिए उनकी परिकल्पना कैसी है। ‘भारत के मन की बात मोदी के साथ’ कार्यक्रम से अपने संकल्प पत्र का लोकतांत्रिकरण करने का प्रयत्न किया गया है। उन्होंने नागरिकों के सुझावों के लिए तीन सौ संकल्प रथ, 7500 सुझाव पेटियों और 100 फोकस ग्रुपों के बारे में बताते हुए कहा कि संकल्प पत्र को तैयार करने के लिए भाजपा सात माध्यमों से देश की लगभग दस करोड़ जनता से सुझाव एकत्रित करेगी।
श्री चुघ ने कहा कि भाजपा का उद्देश्य हर नागरिक से संपर्क करना, हर नागरिक तक पार्टी के कार्यक्रमों और विचारधारा को पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि लोग वेबसाइट, व्हाटसएप, ई-मेल, मिस्ड कॉल, सुझाव पेटियों और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अपने सुझाव भेज सकते हैं। एकत्रित सुझावों को संकलित किया जाएगा और फिर राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर वर्गीकृत कर इसे गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में गठित संकल्प समिति संकल्प पत्र के रूप में देश की जनता के सामने ले जायेगी।
उन्होंने कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र गरीबों के जीवन में परिवर्तन लाने वाले भारत का संकल्प पत्र होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले कांग्रेस सरकार के समय देश में हर जगह निराशा, हताशा और अराजकता का माहौल था। कांग्रेस की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में नीतिगत निर्णय लेने का और पारदर्शिता का बिल्कुल अभाव था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कठिन परिश्रम, गरीब-कल्याण के प्रति समर्पित जीवन, निर्णय लेने की सहज क्षमता और अपनी दूरदर्शिता से हर क्षेत्र में आमूल चूल परिवर्तन किया है। उन्होंने कहा कि गरीब, किसान एवं मजदूरों के कल्याण के लिए केन्द्र सरकार ने कई कदम उठाये हैं।
श्री चुघ ने कहा कि सरकार का मुख्य केन्द्र बिंदु गरीब वर्ग रहा है। गरीबों को आवास देने की योजना के संबंध में उन्होंने कहा कि देश में 2022 तक हर व्यक्ति के पास अपना मकान होगा। उन्होंने कहा सरकार का लक्ष्य एक करोड़ 60 लाख लोगों को मकान उपलब्ध करवाना है जिनमें से सवा करोड़ लोगों को मकान दिए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त सात करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन दिए गए हैं। देश में सवा सात करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image