Friday, Mar 29 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बिश्नोई ने करवाई दो गांवों के बीच सुलह, पानी को लेकर पिछले साल हुई थी ‘जंग‘

बिश्नोई ने करवाई दो गांवों के बीच सुलह, पानी को लेकर पिछले साल हुई थी ‘जंग‘

हिसार, 22 फरवरी (वार्ता) हरियाणा के हिसार जिले के सब डिवीजन हांसी के दो गांवों में पिछले साल मई में पानी को लेकर छिड़ी ‘जंग‘ आज समाप्त करवाकर कांग्रेस नेता और विधायक कुलदीप बिश्नोई की मध्यस्थता में हुई 35 गांवों की महापंचायत ने सुलह करवा दी।

पुट्टी मंगलखां व ढाणी पीरवाली के ग्रामीणों के बीच मई 2018 में नहरी पानी को लेकर हुए झगड़े व झड़पों में 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। एक दर्जन से ज्यादा बाइकों को आग के हवाले कर दिया गया था। इसके बाद पुलिस ने दोनों ही गांवों के अनेक लोगों पर मामले दर्ज कर गिरफ्तारियां भी की थी। तभी से दोनों गांवों के लोगों में रंजिश चली आ रही थी।

कांग्रेस की केंद्रीय कार्यसमिति के सदस्य कुलदीप बिश्नोई की अध्यक्षता में गांव पीरवाली की सर्वजन धर्मशाला में आज कई घंटे तक चली 35 गांवों की महापंचायत में दोनों पक्षों ने सर्वसम्मति से अंतिम फैसला श्री बिश्नोई पर छोड़ दिया।

उन्होंने दोनों पक्षों के गणमान्य लोगों की कमेटी बनाकर विचार विमर्श किया। कमेटी के अनुसार इस हादसे में नुकसान तो बहुत भारी हुआ है इसलिए उसकी भरपाई नहीं की जा सकती, किंतु क्षति पूर्ति के रूप में हादसे में जलाए गए मोटर साइकिल व अन्य नुकसान की भरपाई के रूप में आठ लाख रुपए पुट्ठी मंगलखां की पंचायत गांव ढाणी पीरवाली पंचायत को देगी। कमेटी के इस फैसले को महापंचायत में दोनों पक्षों ने स्वीकार कर लिया और दोनों गांवों के लोगों के हाथ मिलवाकर भाईचारा कायम करवाया गया।

सं महेश विक्रम

वार्ता

image