Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मजदूरों के पास जुझारू एकजुट संघर्ष के अलावा कोई विकल्प नहीं

लुधियाना, 24 फरवरी (वार्ता) कारखाना मजदूर यूनियन के अध्यक्ष लखविंदर ने आज कहा कि मजदूरों के पास जुझारू एकजुट संघर्ष के अलावा कोई विकल्प नहीं है।
वह लुधियाना के जोगियाना स्थित थापर पार्क में यूनियन के सदस्य सम्मेलन में बोल रहे थे जिसमें हाजिर सदस्यों ने नई नेतृत्वकारी कमेटी का चुनाव भी किया।
सम्मेलन में नेताओं ने कहा कि आज पूरी दुनिया में पूंजीवादी व्यवस्था मजदूरों का भयानक लूट-शोषण कर रही है व इस लूट शोषण के खिलाफ मजदूर विभिन्न स्तर के संघर्ष भी कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पूंजीवादी आर्थिक संकट पूरे संसार व देश में भी में दिन-ब-दिन गहराता जा रहा है तथा मजदूरों की हालत बहुत बुरी हो चुकी है। आरोप लगाया गया कि लुधियाना समेत पूरे देश के मजदूरों को कानून श्रम अधिकार तक नहीं दिए जा रहे। वेतन, नौकरी की सुरक्षा, हादसों से सुरक्षा, ई.एस.आई., ई.पी.एफ. जैसे अधिकार भी लागू नहीं हैं तथा सभी पार्टियों की केन्द्र व राज्य सरकारें श्रम कानूनों में मज़दूर विरोधी संशोधन कर रही हैं। जेबी यूनियनों ने मजदूरों की हालत और बुरी बना रखी है। इस हालत में मजदूरों के पास जुझारू एकजुट संघर्ष के बिना और कोई रास्ता नहीं बचा।
नेताओं ने जोर देकर कहा कि मजदूरों को भी अन्य तबकों के अधिकारपूर्ण संघर्षों की भी हिमायत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शासकों की तरफ से जनता को धर्म, जाति, इलाके के नाम पर बांटने-लड़ाने की साजिशें तेज हो गई हैं। अंधराष्ट्रवाद जोरशोर से फैलाया जा रहा है और इस सबका मकसद मज़दूरों-मेहनतकशों के वास्तिविक मुद्दों से ध्यान भटकाना है, आपस में लड़ाना है।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image