Friday, Mar 29 2024 | Time 18:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सफाईकर्मियों ने मंत्री को दिया ज्ञापन

गुड़गांव,24 फरवरी (वार्ता) हरियाणा के ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन ने आज लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरवीर सिंह के निवास स्थान पर जाकर अपनी मांगों का ज्ञापन दिया।
उससे पूर्व गुड़गाँव व मेवात के ग्रामीण सफाई कर्मी कमला नेहरू पार्क में जमा हुए और बाद में प्रदर्शन करते हुए मंत्री के घर गये।
सीआईटीयू के राज्याध्यक्ष सतवीर ने बताया कि मांगों एंव समस्याओं से सम्बधित ज्ञापन मुख्यमंत्री, पंचायत मंत्री आदि को अनेकों बार हम दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि पंचायत मंत्री के साथ पिछले साल मार्च, जून व जुलाई में चर्चा की जा चुकी है तथा इन सभी वार्ताओं में कर्मचारियों की समस्याओं के जल्द समाधान का आश्वासन दिया गया था लेकिन आज तक भी कर्मचारियों की जायज मांगों का सरकार ने कोई समाधान नहीं किया है।
उन्होंने कहा कि इसी साल 5 जनवरी के अखबारों से पता चला कि मुख्यमंत्री ने ग्रामीण सफाई कर्मियों के वेतन में मात्र 1000 रुपये की बढ़ोतरी की है। यह वृद्धि आज की महंगाई में नाकाफी ही नहीं बल्कि ग्रामीण सफाई कर्मियों के साथ भारी भेदभाव है क्योंकि वर्ष 2013 में शहरों और गांवों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को 8100 रुपये मासिक वेतन मिलता था लेकिन अब काफी अंतर आ चुका है। उन्होंने पूछा कि शहरों में विभाग के 400 की आबादी पर कार्यरत सफाई कर्मियों को 16900 और गावों में 2000 की आबादी पर कार्यरत सफाई कर्मियों को मात्र 10000 रुपये ही क्यों?
श्री सतवीर ने कहा कि उनकी मांग है कि तुरंत प्रभाव से ग्रामीण सफाई कर्मियों का वेतन भी 18000 रुपये मासिक किया जाये।
यूनियन की अन्य मांगों में उतर प्रदेश की तर्ज पर ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को नियमित कर्मचारी का दर्जा देने, सभी के लिए समान काम-समान वेतन का फार्मूला लागू करने, विभाग की ओर से हाजिरी कार्ड व पहचान पत्र जारी करने, हाजिरी कार्ड पर ग्राम सचिव या अन्य किसी सरकारी कर्मचारी/अधिकारी को सफाई कर्मचारी की हाजरी लगाने का अधिकार देने व सरपंचों की तरफ से ग्रामीण सफाई कर्मचारियों से करवाई जा रही बेगार पर रोक लगाने आदि की मांगें शमिल हैं।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image