Friday, Mar 29 2024 | Time 20:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पाकिस्तान बार्डर से लगे पंजाब के जिलों में अलर्ट लेकिन लोग बेखौफ

अमृतसर, 28 फरवरी (वार्ता) अंतराष्ट्रीय सीमा पर तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान -भारत बार्डर से लगे पंजाब के सरहदी जिले अमृतसर ,गुरदासपुर ,फिरोजपुर ,तरनतारन ,पठानकोट और फाजिल्का में अलर्ट के बावजूद लोगों में जंग का खौफ नहीं बल्कि चारों ओर जोश का माहौल है ।

सीमा से लगे गांवों में तनाव के कारण सुरक्षा बढ़ा दी गई है तथा लोगों को कुछ गांवों में घर खाली करने को कहा गया लेकिन उन्होंने साफ इंकार करते हुये सेना के जवानों के साथ खड़े होने को कहा है । उनका कहना है कि अतीत के झरोखे में झांकने पर पता चलता है कि अब तो हालात कुछ भी भयावह नहीं जो उन्होंने खौफ का वो मंजर देखा है उसे याद करते ही रौंगटे खड़े हो जाते हैं ।

पठानकोट एयरबेस के अासपास सुरक्षा चाकचौबंद कर दी गई है । पंजाब सरकार ने मौजूदा हालात के मद्देनजर उपायुक्तों को अपने -अपने इलाकों में आवश्यक सामग्री एकत्रित कर पूरी तैयारी के आदेश दिये हैं । गुरदासपुर के कुछ किलोमीटर की दूरी पर बमियाल सहित सीमा से लगे इलाकों में सतर्कता बढ़ा दी गई है । रावी दरिया के साथ साथ बसे गांवों में कोई खौफ का माहौल नहीं है तथा जिन गांवों में नदी नहीं गुजरती ,वहां सेना तैनात की गई है ।

फाजिल्का सीमा से प्राप्त जानकारी के अनुसार पाक सीमा से लगे इलाकों में हालात सामान्य हैं । तनाव को देखते हुये वहां कल रिट्रीट सेरेमनी नहीं हो सकी । सीमा से लगे गांवों के लोग अब गांव छोड़ने को तैयार नहीं क्योंकि उनके बच्चों की परीक्षायें ,खेतों में खड़ी फसल और आर्थिक स्थिति को देखते हुये उनका कहना है कि चाहे जो भी हो वो भी सेना के साथ हैं और उनका सहयोग करेंगे । कुछ गांवों की लड़कियां लोगों को अफवाहों के खिलाफ जागरूक करने में जुटी हैं । उनका कहना है कि वे भी सेना के जवानों के साथ खड़ी हैं ।

सरहदी जिलोेंं के उपायुक्तों ने सीमा से लगे गांवों को आवश्यक सामग्री मुहैया कराने तथा आपात स्थिति में घरों को छोड़ने के लिये तैयार रहने को कहा है क्योंकि उनके लिये शिविर बनाये गये हैं ।

उधर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सीमा पर तनाव को देखते हुये अफ़वाहों से लोगों को सावधान रहने की अपील की है। वह भी लोगों की हौंसला अफजाई तथा विश्वास की भावना पैदा करने के लिये सरहदी इलाकों के तीन दिन का दौरा करेंगे । उन्होंने कल शाम सेना, सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ) और आई.टी.बी.पी और पंजाब पुलिस के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात का जायज़ा लिया।

उन्होंने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और सेना ,अर्द्धसैनिक बलों के साथ पुलिस और जिला प्रशासन उड़ाई जा रही अफ़वाहों का मुकाबला करने के लिए सक्रियता हैं।

शर्मा विक्रम

वार्ता

image