Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अभिनंदन के ‘महा अभिनंदन‘ के लिये समूचा हिंदुस्तान उमड़ा वाघा सीमा पर

वाघा, 01 मार्च(वार्ता) विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाकिस्तान की हिरासत से रिहा होकर भारत-पाकिस्तान की यहां स्थित संयुक्त सीमा से आज स्वदेश पहुंचेंगे। पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग में तैनात ग्रुप कैप्टन जे.डी. कूरियन उन्हें यहां लेकर आएंगे।
इस बीच सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने अभिनंदन को सायं चार बजे भारतीय उच्चायोग अधिकारियों को सौंपने का ऐलान किया है। इसके बाद ही उनके यहां वाघा सीमा पर पहुंचने की सम्भावना है।
उधर, अपने अपने रियल टाईम ‘हीरो‘ अभिनंदन की स्वदेश वापसी पर उनके स्वागत के लिये देशवासी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पंजाब समेत देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में लोगों का यहां पहुंचना शुरू हो गया है। वाघा सीमा पर सुबह चार बजे से ही देश के दूर दराज से हिस्से से लोग यहां पहुंच रहे हैं। इनमें ज्यादातर अमृतसर और पंजाब के विभिन्न जिलों से हैं। सीमा पर भारतीय क्षेत्र में इस समय जश्न का माहौल है। अभिनंदन के भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने पर ढोल नगाड़ों और फूल मालाओं के साथ उनका भव्य स्वागत होगा। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी इस मौके पर यहां पहुंच सकते हैं।
भारतीय वायु सेना ने भी विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की रिहाई की घोषणा का स्वागत करते शुक्रवार को कहा कि वह पायलट की वतन वापसी देखना चाहता है। वायु सेना के सूत्रों के अनुसार विंग कमांडर अभिनंदन के स्वागत के लिए उसकी एक टीम वाघा सीमा पर पहुंचेगी।
उल्लेखनीय है कि भारत के किसी भी शर्त को न मानने तथा उसके और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बढ़ रहे दबाव के आगे झुकते हुये पाकिस्तान ने अभिनंदन को वापिस भेजने का वीरवार को ऐलान किया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद का आपात सत्र बुला कर उसमें ‘शांति की खातिर‘ तथा दोनों देशों के बीच तनाव घटाने के लिये अभिनंदन को बिनाशर्त वापिस भारत भेजने की घोषणा की थी। हालांकि इससे पहले पाकिस्तान ने बातचीत की टेबल पर आने की शर्त के साथ अभिनंदन को भारत को सौंपने की जिद्द की थी। भारत की ओर से इस पेशकश पर कोई प्रतिक्रिया नहीं होने, नई दिल्ली में बढ़ती हलचल, भारत की ओर से अभिनंदन को छुड़ाने के लिये किसी बड़ी कार्रवाई की आशंका तथा अंतरराष्ट्रीय समुदाय में अलग थलग पड़ जाने पर पाकिस्तान ने बातचीत करने की रट छोड़ दी और अभिनंदन की बिनाशर्त रिहाई की घोषणा की थी।
बालाकोट तथा अन्य क्षेत्रों में भारतीय वायु सेना के हवाई हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की हिमाकत की थी। उसके विभिन्न हवाई ठिकानों से तीन युद्धक विमान उड़ान भर कर भारत के पुंछ और राजौरी क्षेत्रों में घुस आए थे। रेडार की पकड़ में आते ही भारत ने अपने मिग-21 बाईसन और सुखोई-30 विमानों को इनसे मुकाबले के लिये भेजा था। इस दौरान ‘डॉग फाईट‘ में पाकिस्तान का एफ-16 विमान मार गिराया गया लेकिन एक मिग-21 बाईसन विमान भी इस दौरान क्रैश हो गया और इसे चला रहे विंग कमांडर अभिनंदन पैराशूट से सुरक्षित कुद गये। उनका पेराशूट सीमा पार उतरा और दुश्मन की जमीन पर होने का अहसास होते ही और वहां के सुरक्षा बलों के हिरासत में लिये जाने से पहले ही उन्होंने अपने पास मौजूद संवेदनशील दस्तावेजों को नष्ट किया। बताया जाता है कि इनमें से कुछ को तो वह चबा गये। हिरासत में लिये जाने के बाद पाकिस्तानी सुरक्षा बलों और स्थानीय लोगों ने अभिनंदन के साथ बदसलूकी और मारपीट की थी। पाकिस्तान की ओर से जारी किये गये पूछताछ के वीडियो में भी अभिनंदन बेखौफ नजर आए थे तथा उन्होंने पूछताछ में कोई भी संवेदनशील जानकारी देने से मना किया था।
रमेश1120वार्ता
image