Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एक करोड़ रुपये से किया जाएगा दुर्गयाणा मंदिर का विकास: कैप्टन

एक करोड़ रुपये से किया जाएगा दुर्गयाणा मंदिर का विकास: कैप्टन

अमृतसर 04 मार्च (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को अमृतसर के दुर्गयाणा मंदिर के विकास के लिए एक करोड़ रूपये देने का एलान किया।

कैप्टन सिंह ने आज महाशिवरात्रि के अवसर पर पवित्र दुर्गयाणा मंदिर के पवित्र कुंड (सरोवर) में कारसेवा की। उल्लेखनीय है कि सरोवर की सफाई करने के लिए तीसरी कारसेवा है, जिसमें दुनिया भर के लाखों श्रद्धालुओं के भाग लेने की उम्मीद है। इससे पहले 1975 और 1999 में कार सेवा की गई थी।

मुख्यमंत्री ने कारसेवा में भाग लेने के लिए मंदिर में एकत्रित भक्तों को संबोधित किया। कैप्टन सिंह ने मंदिर के विकास के लिए एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की और प्रबंधन को आश्वासन दिया कि मंदिर के विस्तार के लिए अतिरिक्त भूमि की उनकी माँग पर भी सरकार विचार करेगी।

उन्होंने इस पवित्र कार्य का हिस्सा बनने के लिए ख़ुशी व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने राज्य की बागडोर संभालने के तुरंत बाद मंदिर में लंगर पर लगने वाले वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में अपने हिस्से का 50 प्रतिशत माफ कर दिया था, जिसके कारण केंद्र को भी इसका पालन करना पड़ा।

कैप्टन सिंह ने श्री दुर्गयाणा मंदिर के गर्भगृह में पूजा-अर्चना की और समाज के सभी वर्गों के कल्याण के अलावा राज्य के शांति, सद्भाव और समग्र विकास के लिए प्रार्थना की। दुर्गयाना मंदिर को 1921 में स्वर्ण मंदिर की स्थापत्य शैली में बनाया गया था, जिसके लिए गुरु हरसाई मल कपूर ने धन जुटाया था। पंडित मदन मोहन मालवीय ने 1925 में दशहरे के अवसर पर मंदिर की नींव रखी थी। इस मंदिर की मुख्य देवी दुर्गा हैं और मंदिर परिसर में अन्य ऐतिहासिक सहायक मंदिर जैसे सीता माता और हनुमान भी हैं।

 

image