Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पटना साहब के जत्थेदार इकवाल सिंह का इस्तीफ़ा वापिस नहीं हो सकता - फूलका

पटना साहब के जत्थेदार इकवाल सिंह का इस्तीफ़ा वापिस नहीं हो सकता - फूलका

अमृतसर 04 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता हरविन्दर सिंह फूलका ने सोमवार को कहा कि तख्त श्री पटना साहब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह अपना इस्तीफा वापिस नहीं ले सकते।

श्री फूलका ने पटना साहिब की समिति के प्रधान अवतार सिंह हित के साथ बातचीत कर उन्हें राय देते हुए कहा कि यदि नियमों के मुताबिक इस्तीफ़ा वापस लेने का हक हो तो ही इस्तीफ़ा वापिस लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि

तख़्त पटना साहब के जत्थेदार के पद पर अासीन व्यक्ति अपने त्यागपत्र की घोषणा करता है तो इसके लिए किसी मंजूरी की आवश्यकता नहीं होती। घोषणा के तुरंत बाद ही यह पद स्वत: ही खाली हो जाता है।

पूर्वं आप नेता ने यहां जारी बयान में कहा कि जत्थेदार नियुक्त करने का अधिकार केवल बोर्ड के पास है। जत्थेदार खुद अपनी नियुक्ति नहीं कर सकता। मौजूदा हालात में तख़्त पटना साहब के जत्थेदार इकबाल सिंह ने ख़ुद ही अपने इस्तीफे का एलान किया और अपना इस्तीफ़ा बोर्ड के सचिव को भेज दिया। बोर्ड के सचिव के पास इस्तीफे को वापस करने का अधिकार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पटना साहब के बोर्ड की मीटिंग में यदि सचिव उस इस्तीफे की कॉपी नहीं भी रखता, फिर भी बोर्ड को जत्थेदार इकबाल सिंह के इस्तीफे के एलान के अाधार पर तुरंत नये जत्थेदार को नियुक्त कर देना चाहिए और सचिव के ख़िलाफ़ भी कार्रवाई करनी चाहिए।

image