Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राजनीति-किसान-मान

कोटला परियोजना के सौ करोड़ रुपये किसानों को वापस किए जाएं:मान
जालंधर, 05 मार्च (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के अध्यक्ष सिमरनजीत सिंह मान ने मंगलवार को पंजाब सरकार से मांग की है कि कोटला परियोजना के तहत ट्यूब वे कार्पोंरेशन विभाग द्वारा एकत्रित किये गये एक सौ करोड़ रुपये किसानों को वापिस किये जाएं।
श्री मान ने मंगलवार को यहां पत्रकारों को बताया कि अकाली भाजपा गठबंधन सरकार द्वारा साल 2014 में ट्यूबवेल के खालों (कच्ची नालियां) को पक्का करने और नये खाले बनाने के लिए कोटला परियोजना के तहत संगरूर, बरनाला, बठिंडा और मानसा जिला के किसानों से एक सौ करोड़ रूपये जमा किए थे। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लिए केन्द्र सरकार ने 929 करोड़ रूपये दिए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि खालों को पक्का करने के लिए निम्न स्तर के सीमेंट, ईंट और बजरी का प्रयोग किया गया जिसके कारण यह नालियां कुछ ही समय में टूट गयीं।
शिअद (अ) अध्यक्ष मान ने कहा कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ता गुरसेवक सिंह जवाहर द्वारा शिकायत करने पर पंजाब सतर्कता विभाग द्वारा किए गए कार्य की जांच की गयी और इस परियोजना में हुए घोटाले के लिए अधिकारियों सुरेश गोयल आैर के के सिंगला को दोषी ठहराया था। जांच दौरान दोनों अधिकारियों से चार करोड़ पच्चासी लाख रुपये तथा 109 मियादी जमा खाते मिले थे। मान ने आरोप लगाया कि सरकार ने दोनों दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बजाए उन्हे पदोन्नत कर दिया।
श्री मान ने कोटला परियोजना में हुए घोटाले की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए उनसे एकत्र किए एक सौ करोड़ रुपये किसानों को लौटाने तथा दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव दौरान वह इस मुद्दे पर लोगों के समक्ष कांग्रेस और अकाली दल (बादल) के खिलाफ सबूत पेश करेंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image