Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा के आठ और अस्पतालों को गुणवत्ता प्रमाण पत्र

चंडीगढ़, 07 मार्च(वार्ता) हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि अम्बाला कैंट के उपमंडल अस्पताल समेत राज्य के आठ अस्पतालों को राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है और इसके साथ राज्य में ऐसे अस्पतालों की संख्या बढ़ कर 41 हो गई है।
श्री विज ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मिशन निदेशक मनोज झालानी की ओर से प्राप्त पत्र में कहा गया है कि 21 से 23 जनवरी तक केंद्र की एक टीम ने अस्पतालों का निरीक्षण कर इनकी विभिन्न पहलुओं से जांच की थी जिसमें राज्य के डीसीएच अम्बाला शहर, यमुनानगर जिले का पीएचसी खारवान, फरीदाबाद का शहरी पीएचसी हरि विहार, हिसार जिले का पीएचसी चौधरीवास, सोनीपत जिला का पीएचसी दुभेटा, सिरसा जिला का पीएचसी पनिहारी तथा कुरूक्षेत्र जिला का शहरी पीएचसी मोहन नगर उत्कृष्टता के आधार पर राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र हासिल करने में सफल रहे।
स्वास्थय मंत्री ने बताया कि केंद्रीय टीम ने अम्बाला कैंट अस्पताल के 12 विभागों में उत्कृष्ट श्रेणी की सुविधाएं पायी हैं। अस्पताल के आपातकालीन एवं दुर्घटना विभाग ने 94 प्रतिशत, ओपीडी ने 94 प्रतिशत, आईपीडी, प्रयोगशाला और ऑपरेशन थियेटर ने 95 प्रतिशत तथा लेबर रूम एवं मातृत्व वार्ड ने 96 प्रतिशत स्कोर हासिल कर अस्पताल ने कुल 95 प्रतिशत स्कोर हासिल किया।
रमेश1846वार्ता
image