Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चुनावी प्रचार में सेना के इस्तेमाल पर निर्वाचन आयोग के निर्देश का कैप्टन ने किया स्वागत

चुनावी प्रचार में सेना के इस्तेमाल पर निर्वाचन आयोग के निर्देश का कैप्टन ने किया स्वागत

चंडीगढ़, 10 मार्च (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने निर्वाचन आयोग के उस निर्देश का स्वागत किया है जिसमें राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार में रक्षाकर्मियों की तस्वीरें लगाने से मना किया गया है। इसीके साथ मुख्यमंत्री ने राजनीतिक लाभ के लिए सैन्य बलों का राजनीतिकरण समाप्त करने का आहवान किया।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यहां जारी बयान में कहा कि सेनाओं का राजनीतिकरण उतना ही गलत है जितना राजनीतिक लाभ के लिए रक्षाकर्मियों की तस्वीरें इस्तेमाल करना।

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को सभी राष्ट्रीय व क्षेत्रीय राजनीतिक दलों को निर्देश जारी किये कि वह रक्षाकर्मियों की तस्वीरों का इस्तेमाल चुनावी प्रचार में न करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छा है कि निर्वाचन आयोग ने इस शर्मनाक हरकत का संज्ञान लिया, सीमा पार भारतीय वायुसेना की एरियल स्ट्राईक के बाद चुनावी लाभ के लिए ऐसी तस्वीरों का इस्तेमाल पोस्टरों से लेकर कार्यक्रमों में हो रहा था। उन्होंने राजनीतिक दलों से सेनाओं का राजनीतिकरण करने से बचने के लिए कहा और कहा कि सेनाएं जाति, धर्म, राजनीति से ऊपर हैं और यदि भारत को स्वतंत्र संप्रभु ताकत बनाये रखना है तो उक्त स्थिति बनाये रखनी होगी।

उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिक होने के नाते वह सैन्य बलों को पूरी आजादी के साथ जैसा वह उचित समझें सीमा पर स्थितियों को संभालने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेनाओं के कार्य में कोई भी राजनीतिक हस्तक्षेप देश की राष्ट्रीय सुरक्षा व देश व जनता के हित में सही नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि सेनाओं पर राजनीतिक नियंत्रण के दुष्परिणाम जितने खतरनाक हो सकते हैं उतना ही चिंताजनक सेनाओं का राजनीति में हस्तक्षेप होगा और भारतीय राजनीतिक दलों को वह गलती नहीं करनी चाहिए जो कुछ और देशों ने की है तथा जिसका उन्हें परिणाम भी भुगतना पड़ा है। सेना महत्वपूर्ण संस्था हैं व उनके अधिकारों का जरा भी हनन देश की सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है।

महेश

वार्ता

image