Friday, Mar 29 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कैप्टन ने केंद्र के करतारपुर कॉरीडाेर फास्ट ट्रैक करने का स्वागत किया

कैप्टन ने केंद्र के करतारपुर कॉरीडाेर फास्ट ट्रैक करने का स्वागत किया

चंडीगढ़, 10 मार्च (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र के करतारपुर कॉरीडोर योजना को फास्ट ट्रैक करने के फैसले का स्वागत किया और सीमा पार गुरुद्वारे में श्रद्धालुओं के पासपोर्ट-वीजा मुक्त ‘खुले दर्शन‘ की मांग दोहराई।

कैप्टन ने कल रात एक ट्वीट किया, “करतारपुर कॉरीडोर का निर्माण करने के भारतीय गृह मंत्रालय के फैसले का स्वागत। पाकिस्तान में स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारे में सिक्ख श्रद्धालुअों को गुरु नानक देव जी के 550वें जन्मोत्सव के अवसर पर जाने का अवसर मिलेगाा। मैं अपनी सरकार को इस परियोजना के लिए पूरा सहयोग देता हूं।“

आज उन्होंने कहा कि कॉरीडोर बनाना ही काफी नहीं होगा बल्कि बिना पासपोर्ट-वीजा के श्रद्धालुओं को ‘खुले दर्शन‘ का मौका मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पासपोर्ट और वीजा की शर्त उन हजारों श्रद्धालुओं को जिनके पास पासपोर्ट नहीं है या खासकर पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं को रोकेगी।

कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि जिनके पास पासपोर्ट नहीं है उन्हें उनकी पहचान के अन्य दस्तावेजों के आधार पर गुरुद्वारे जाने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैसे भी कॉरीडोर सीमित दायरे, सीमित पहुंच की यात्रा मुहैया करायेगा और गुरुद्वारे के मार्ग में उच्च सुरक्षा व्यवस्था होगी इसलिए सरकार को पासपोर्ट व वीजा की शर्त हटानी चाहिए।

उन्होंने केंद्र से अनुरोध किया कि उन सच्चे श्रद्धालुओं को ऐतिहासिक गुरुद्वारे तक पहुंच को सिर्फ इसलिए बाधित नहीं करना चाहिए कि उनके पास पासपोर्ट नहीं है।

महेश

वार्ता

image