Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रथम चरण में पांच हजार श्रद्धालुओं को जाने की इजाजत दी जाए

अटारी (अमृतसर) 14 मार्च (वार्ता) पाकिस्तान के नोरवाल स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनाये जा रहे करतारपुर गलियारे की औपचारिकताओं और समझौते के मसौदे पर गुरुवार को भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच यहां पहली बैठक भारत ने मांग की है कि प्रथम चरण में पांच हजार श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने की इजाजत दी जाए। इसके साथ ही मांग की गई है कि विशेष दिवस और पर्व के अवसर पर दस हजार श्रद्धालुओं को जाने की इजाजत दी जाए।
गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री एस.सी.एल. दास ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि श्री गुरूनानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व दोनों देशों के लिए विशेष महत्व रखता है। बैठक में सुरक्षा के मुद्दे पर विशेष तौर पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि देश और नागरिकों की सुरक्षा हमारे लिए बड़ी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के अधिकारी इस बात पर सहमत हुए है कि गलियारा के जरिए कोई घुसपैठ नहीं हो। उन्होंने कहा कि गलियारा में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे।
अधिकारी ने बताया कि भारत ने मांग की है कि प्रथम चरण में पांच हजार श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने की इजाजत दी जाए और विशेष दिवस और पर्व के अवसर पर दस हजार श्रद्धालुओं को जाने की इजाजत देने की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि जो श्रद्धालु पैदल करतारपुर साहिब जाना चाहें उन्हें पैदल जाने की इजाजत दी जाए। यात्रा को वीजा मुक्त किया जाए।
पाकिस्तानी प्रतिनिधि मंडल ने भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा पेश मसौदे पर विचार करने का आश्वासन दिया है। दोनों पक्षों ने प्रस्तावित गलियारे के संरेखण और अन्य विवरणों पर तकनीकी विशेषज्ञों के बीच विशेषज्ञ स्तर की चर्चा भी की। दोनों देश के प्रतिनिधियों के बीच इस संबंध में अगली बैठक दो अप्रैल को वाघा में आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की गई। इससे पहले गलियारा परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए प्रस्तावित शून्य बिंदुओं पर 19 मार्च को तकनीकी विशेषज्ञों की एक बैठक होगी।
भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री एस.सी.एल. दास, गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव और पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के महानिदेशक (एसए एंड सार्क) डॉ. मोहम्मद फैसल ने किया। दोनों पक्षों ने प्रस्तावित समझौते के विभिन्न पहलुओं और प्रावधानों पर विस्तृत और रचनात्मक चर्चा की और करतारपुर साहिब गलियारे का तेजी से संचालन करने की दिशा में काम करने पर सहमति व्यक्त की।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image