Friday, Mar 29 2024 | Time 01:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


असली चोरी को छिपाने के लिए रचा गया चोरी का स्वांग, पांच ‘चौकीदार‘ काबू

असली चोरी को छिपाने के लिए रचा गया चोरी का स्वांग, पांच ‘चौकीदार‘ काबू

पटियाला, 22 मार्च (वार्ता) पंजाब में आटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) केंद्रों से पैसे उड़ाने की वास्तविक चोरी को छिपाने के लिए चोरी का स्वांग रचा गया यानी नकली चोरी की गई जिस कांड में पुलिस ने एटीएम में पैसे भरने का कार्य करने वाली कंपनी के ही वर्तमान व पूर्व कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है।

एसएसपी मंदीप सिंह सिद्धू ने आज बताया कि 17 मार्च को सामियाना गेट पर भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम में चोरी की शिकायत कोतवाली पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई थी। जांच के दौरान पुलिस को टिप मिली कि चोरी में सीएमएस इंफो सिस्टम कंपनी के कर्मचारियों (कैश लोडर/कस्टोडियन) का हाथ है। पुलिस ने सीएमएस व एफएसएस कंपनी के अधिकारियों से बात की।

उसके बाद पांच आरोपियों राजिंदर सिंह, बलविंदर सिंह, धर्मपाल, दीपक राय व दीपक तिवारी को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने इनके पास से 5़ 16 लाख नकदी व मशीन काटने के उपकरण भी जब्त करने का दावा किया है। पर मामला यहीं पर नहीं थमा पूछताछ में पुलिस को पता चला कि यह चोरी नहीं थी, चोरी का स्वांग था जो एक वास्तविक चोरी को छिपाने के लिए रचा गया था।

एसएसपी ने बताया कि पूछताछ में ‘मास्टरमाइंड‘ राजिंदर सिंह ने बताया है कि इधर पंजाब नेशनल बैंक कुछ एटीएम बंद करने की प्रक्रिया में थी और कंपनी से एटीएम से पैसे निकालकर करेंसी चेस्ट में जमा कराने को कहा गया। अब चूंकि एटीएम से निकाली गई राशि से कुछ रकम चुराई गई थी और जमा कराई गई राशि वास्तविक राशि से कम पड़ रही थी तो उसे ढंकने के लिए समानिया गेट एटीएम, जिसमें अधिकतम नकदी भरी जाती थी, से चोरी का स्वांग रचा गया।

पुलिस के अनुसार राजेंद्र ने एक और चौंकाने वाला खुलासा किया है। एसएसपी के अनुसार राजेंद्र ने बताया कि नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद उसने विभिन्न एटीएम से उड़ाये 18 लाख रुपये दोस्तों के साथ मिलकर बैंकों में जमा कराये थे। राजिंदर सीएमएस इंफो सिस्टम के साथ पांच साल से कार्य कर रहा था और उसकी कार्यप्रणाली से परिचित था। उसने बताया कि 2014 से वह एटीएम से पैसे उड़ा रहा था।

पुलिस के अनुसार एक आरोपी दीपक तिवारी को 2017 में कंपनी से निकाल दिया गया था पर वह राजिंदर व उसकी टीम के संपर्क में था।

image