Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


49 घंटे से 54 फीट गहरे बोरवेल में फंसा है बच्चा

49 घंटे से 54 फीट गहरे बोरवेल में फंसा है बच्चा

हिसार, 22 मार्च (वार्ता) हरियाणा में हिसार जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर बालसमंद गांव में बुधवार की शाम से एक डेढ़ वर्षीय बच्चा 54 फीट गहरे बोरवेल में फंसा हुआ है तथा एनडीआरएफ और सेना के जवान उसे निकालने की कोशिशों में लगे हैं।

नदीम के पिता आजम अली ने बताया कि बुधवार को शाम सवा पांच बजे वह खेलते-खेलते 54 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया था जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई तथा सेना व राष्ट्रीय आपदा बचाव दल के जवान बच्चे को बचाने की कोशिशों में जुट गये। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार बालू मिट्टी होने के कारण मिट्टी बार-बार खिसक रही है। इस कारण राहत बचाव कार्य में बाधा आ रही है। सेना बोरवेल में नाइटविजन कैमरे के माध्यम से बच्चे पर नजर रख रही है और नदीम बोरवेल में पूरी तरह से सुरक्षित है। नदीम की नाईट विजन कैमरे से जो फुटेज सामने आई है उसमें वह नींद में हिलता हुआ दिखाई दे रहा है। बच्चे ने बोरवेल में कुछ समय तक नींद भी ली है। अब तक 54 फीट से अधिक खुदाई हो चुकी। अब बच्चे की सुरक्षा के मद्देनजर सेना गिलास से मिट्टी की निकाल रही है ताकि आसानी से बच्चे तक पहुंचा जा सके।

नदीम ने आज कुछ नहीं खाया जबकि कल उसने चार बिस्किट खाए थे और जूस पीया था। बोरवेल से रुक-रुक कर रोने की आवाज आ रही है। बोरवेल में पाइप डालकर ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है।

जिला प्रशासन की तरफ से डीसी अशोक कुमार मीणा और एसपी शिवचरण शर्मा मौके पर व्यवस्था संभाले हुए हैं। एंबुलेंस व डॉक्टर्स की टीम अलर्ट पर है। बच्चे को बाहर निकालते ही अस्पताल ले जाया जाएगा। बुधवार रात 8.45 बजे से सेना का ऑपरेशन जारी है। घटनास्थल पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ जुटी हुई है।

श्री मीणा ने कहा कि बच्चे को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए बोरवेल से 20 फुट दूर 54 फुट की गहराई से ड्रिलिंग के माध्यम से बच्चे तक पहुंचने को टनल बनाने का काम अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि होरिजेंटल डायरेक्शन ड्रिलिंग ट्रेकिंग सिस्टम यानी डिजिट्रेकर के माध्यम से बच्चे की सही लोकेशन का पता चला। टनल खुदाई टीम बच्चे की वास्तविक लोकेशन के समीप पहुंच चुकी है। बच्चे के साथ वाली जमीन न खिसके, इसके लिए सुरक्षा उपायों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि बोरवेल से निकालने के बाद बच्चे को सघन मेडिकल जांच के लिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज ले जाया जाएगा। रास्ते में ट्रेफिक व्यवस्था व रूट प्लान को पुलिस की मदद से फूल-प्रूफ कर लिया गया है।

श्री मीणा के अनुसार अनाधिकृत रूप से बोरवेल करके उसे खुला छोड़ने वाले व्यक्ति के खिलाफ पुलिस ने डीडीआर एंट्री की है तथा उसके खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

image