Friday, Mar 29 2024 | Time 15:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फसल विविधिकरण के तहत पांच लाख हेक्टेयर भूमि लाई जाएगी

अमृतसर 30 मार्च (वार्ता) भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अध्यक्ष डी.वी. प्रसाद ने शनिवार को कहा कि खरीद एजेंसी आगामी अप्रैल से शुरू होने वाले गेहूं खरीद मौसम में सभी तरह की सहायता और सहयोग प्रदान करेगी।
श्री प्रसाद ने कहा कि एजेंसी उन राज्यों में अधिकतम गेहूं का भंडारण करेगी जहां मांग में वृद्धि हुई क्योंकि पंजाब में गोदाम पहले से ही भरे पड़े हैं।
राज्य सरकार के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह और राज्य की खरीद एजेंसियों के प्रमुख के साथ बैठक में श्री प्रसाद ने कहा कि खरीद मौसम के लिए एफसीआई पूरी तरह से तैयार है और पिछले मौसम में 127.06 टन के मुकाबले 130 टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि खरीदे गए गेहूं के लिए किसानों को भुगतान सुनिश्चित करने के लिए 19240 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा (सीसीएल) पहले ही जारी की जा चुकी है।
उल्लेखनीय है कि गेहूं खरीद का मौसम एक अप्रैल से शुरू होकर 25 मई तक चलेगा। बैठक में मुख्य सचिव ने राज्य में खाद्य भंडारण क्षमता की अनुपलब्धता का मुद्दा उठाया क्योंकि भंडारण इकाइयों को पहले से ही उनकी अधिकतम क्षमता का पूरा उपयोग किया जा रहा है।
मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य ने गेहूं और धान के पारंपरिक फसल पैटर्न के बजाय मक्का, कपास की खेती के तहत पांच लाख हेक्टेयर भूमि लाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को नाबार्ड की मदद से पूरा किया जाएगा। राज्य में किसानों को लाभान्वित करने के लिए खाद्य प्रसंस्करण और उपभोक्ता श्रृंखला की स्थापना की वकालत करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि किसानों को बाजार से संबंधित जरूरतों और रुझानों को समझने में सहायता करना समय की जरूरत है।
एफसीआई पंजाब के महाप्रबंधक अर्शदीप सिंह थिंद ने अध्यक्ष और मुख्य सचिव को गेहूं खरीद के लिए एजेंसी द्वारा की गई तैयारियों से अवगत कराया। बैठक में प्रमुख रूप से मुख्य सचिव (वित्त) विश्वजीत खन्ना, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव गुरकीरत कृपाल सिंह, निदेशक खाद्य आपूर्ति आनंदिता मित्रा, प्रबंध निदेशक वेयरहाउस अभिनव त्रिखा, उपायुक्त अमृतसर शिव दुलार सिंह ढिल्लन, प्रबंध निदेशक डॉ. अमरपाल सिंह शामिल थे।
सं ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image