Friday, Mar 29 2024 | Time 04:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आलू किसानों को मुआवजा तथा व्यापारियों को फ्रेट सबसिडी की मांग

चंडीगढ़ 30 मार्च (वार्ता) पंजाब आम आदमी पार्टी (आप) ने आलू की कीमतों में आई भारी गिरावट पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह से इस मामले में तुरंत हस्तक्षेप करने की मांग की है।
पार्टी के किसान विंग के प्रधान विधायक कुलतार सिंह संधवां ने आज यहां कहा कि मंडियों में आलू की गिरती कीमतों ने आलू उत्पादकों की परेशान बढ़ा दी हैं। इसलिए राज्य सरकार आलू की कीमत स्थिर रखने के लिए मार्कफैड जैसे संस्थानों को कम से कम समर्थन (एमएसपी) के साथ मंडियों में उतारे।
श्री संधवां ने कहा कि इस बार मौसम की मार से आलू की फसल काफी प्रभावित हुई है। कीमतों में गिरावट का एक बहाना आलू की क्वालिटी को लेकर भी बनाया जा रहा है, हालांकि कीमतें गिरने के पीछे मुख्य कारण आलू उत्पादकों और व्यापारियों के बीच कोई स्थिर सरकारी पक्ष का न होना है। राज्य सरकार विशेष ग्रांट के जरिये मार्कफैड को मजबूत करे। जिससे बाजार एक निर्धारित कीमत से नीचे जाता है तो मार्कफैड या कोई अन्य सरकारी एजेंसी आलू की खरीद यकीनी बना सके।
आप नेता ने मौसम के कारण प्रभावित हुई आलू की फसल के लिए मुआवजे की मांग की, वहीं आलू की बिक्री दूसरे राज्यों तक करने के लिए किसानों-व्यापारियों को फ्रेट सबसिडी की भी मांग की। पिछले सालों में नोटबंदी ने भी आलू उत्पादकों का नुकसान किया जिससे वे अभी तक उबर नहीं सके।
शर्मा
वार्ता
image