Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खाद्य पदार्थों में मिलावट स्वास्थ्य के लिए खतरनाक: डा. वाईएस राजपूत

सोनीपत, 30 मार्च (वार्ता) एनडीआरआई करनाल के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक डा. वाईएस राजपूत ने कहा है कि खाद्य पदार्थों में मिलावट स्वास्थ्य के लिये बेहद खतरनाक है।
उन्होंने कहा कि यह सीधे तौर पर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है। ऐसे में लोगों को स्वयं जागरूक होने की जरूरत है। इसके लिए आम जनमानस विभिन्न प्रयोगों के माध्यम से खाद्य पदार्थों में की जाने वाली मिलावट को सरलता से पकड़ सकता है। डा0 राजपूत आज यहां जीवीएम गर्ल्स कालेज में कैमिस्ट्री विभाग के संयोजन में आयोजित कार्यशाला को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने विशेष रूप से दूध तथा दूध से बने पदार्थों में की जाने वाली मिलावट पर व्याख्यान दिया। उन्होंने प्रायोगिक रूप में छात्राओं को मिलावट जांचने का प्रशिक्षण भी दिया। इसके लिए उन्होंने कैमिकल स्ट्रिप्स की जानकारी दी, जिनकी सहायता से दूध में की जाने वाली मिलावट को पकड़ा जाता है। उन्होंने बताया कि न्यूट्रालाइजर टेस्ट्र हाईड्रोजन प्रोक्साईड टेस्ट, ग्लूकोज टेस्ट तथा मेल्टोडैक्स्ट्रिन टेस्ट की विस्तार से जानकारी दी, जिनकी सहायता से दूध से बने खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच सरलता से की जा सकती है।
इस मौके पर वैल्यू एडिड कोर्स तथा कार्यशाला की संयोजक डा. मंजूला सपाह ने कहा कि कोर्स व कार्यशाला बेहद सफल रहे हैं। प्रतिभागी छात्राएं निश्चित रूप से अब दूध व खाद्य पदार्थों में मिलावट के खेल का पर्दाफाश कर सकती हैं। सं शर्मा
वार्ता
image