Thursday, Apr 18 2024 | Time 08:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के लिये नोडल अफसर नियुक्त

चंडीगढ़,01 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा0 एस करूणा राजू ने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के पर्यावरण अभियंता कुलदीप कुमार को ध्वनि प्रदूषण संबंधी मामलों पर पैनी निगाह रखने के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किया है ताकि आदर्श चुनाव आचार संहिता का अक्षरस पालन हो सके ।
मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से आज यहां जारी विज्ञप्ति में डा0 राजू ने बताया कि लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान उम्मीदवार लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल करते समय वे आयोग के आदेशों का पालन करें तथा ध्वनि प्रदूषण पर ध्यान दें । किसी वाहन या किसी सार्वजनिक स्थान पर बैठक , जलसा जलूस या फिर चलते फिरते वाहन पर लाउडस्पीकर लगाकर रात दस बजे से सुबह छह बजे तक प्रचार नहीं किया जायेगा ।
उन्होंने कहा कि यदि आयोग के नियमों का उल्लंघन किया गया तो संबंधित विभाग कार्रवाई करेगा । यहां तक कि वाहन तथा अन्य सामान जब्त किया जा सकता है । राजनीतिक दलों के उम्मीदवार या अन्य लोग यदि लाउडस्पीकरों का प्रयोग असमय तथा नियमों के विरूद्ध करते हैं तो उसकी शिकायत इलाके के चुनाव अधिकारी या पुलिस अधिकारियों को लिखित तौर पर देनी होगी । ध्वनि प्रदूषण होने पर कार्रवाई की जायेगी ।
शर्मा
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image