Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ग्राम पंचायत का फैसला : कोई भी बच्चा नहीं जाएगा प्राइवेट स्कूल में

हिसार, 02 अप्रैल ( वार्ता) हरियाणा में फतेहाबाद जिले के ढाणी ढाका-ईस्सर गांव के लोगों ने अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में नहीं पढ़ाने का फैसला लिया है।
लोगों ने गांव में पंचायत बुलाकर सर्वसम्मति से इस निर्णय पर मुहर लगाई और गांव के बच्चों को गांव के ही सरकारी स्कूल में पढ़ाने का फैसला लिया। गांव का एक भी युवा ग्रुप डी के तहत चयनित नहीं हो पाया जिससे यह देखा गया कि प्राइवेट स्कूलों में लाखों रूपयों की फीस भरकर बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं मिल पा रही है। ऐसे में अब खुद ग्रामीणों ने पंचायत के जरिए गांव के ही सरकारी स्कूल में प्राइवेट जैसी सुविधा बनाकर अपने बच्चों को गांव में ही अपनी निगरानी में पढ़ाने का फैसला लिया है।
एक अप्रैल से सरकारी स्कूलों में एडमिशन शुरू होने के साथ ही आज ग्रामीणों ने भी गांव के सरकारी स्कूल में प्रवेश उत्सव का आयोजन किया जिसके तहत गांव के सभी करीब सवा तीन सौ बच्चों का दाखिला स्कूल में उनके अभिभावकों ने करवाया। इस प्रवेश उत्सव में फतेहाबाद की अतिरिक्त जिला उपायुक्त (एडीसी) डॉ. सुभीता ढाका मुख्यातिथि के तौर पर पहुंची और उन्होंने ग्रामीणों की इस पहल को एक अभियान के तौर पर पूरे हरियाणा के लिए मिसाल बताया।
एडीसी ने ग्रामीणों और गांव की पंचायत को विश्वास दिलाते हुए कहा कि स्कूल के संचालन में प्रशासनिक सहयोग की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। फतेहाबाद ही नहीं हरियाणा में इस तरह की पहल को शिक्षा विभाग और शिक्षाविद एक रोल मॉडल की तरह देख रहे हैं और आज कार्यक्रम में भी आसपास के गांवों की करीब 12 पंचायतों के प्रतिनिधियों ने भी अपने यहां सरकारी स्कूलों में ही बच्चें पढ़ाने का निर्णय लेने पर काम शुरू करने की बात कही है। आज प्राइवेट स्कूला में बच्चों को पढ़ाना गरीब और मध्यवर्ग के परिवारों के लिए सपने जैसा हो गया है और यहां तक कि प्राइवेट स्कूलों में गुणात्मक शिक्षा का अभाव है। सरकारी स्कूलों में थोड़ी से केयर और विश्वास जताने से यहां बच्चों को बेहतर गुणात्मक शिक्षा हासिल हो सकती है क्योंकि सरकारी में स्टाफ हाई क्वालीफाइड होता है।
गांव ढाणी ढाका-ईस्सर के सरकारी स्कूल में पहले सिर्फ 46 छात्र थे और अब सभी ग्रामीणों द्वारा अपने बच्चों का दाखिला आज गांव के सरकारी स्कूल में करवा दिया गया है जिससे छात्रों की संख्या यहां करीब सवा तीन सौ हो गई है। प्रशासन ने भी उन्हें पूरे सहयोग का भरोसा दिया है। सरकारी स्कूल में प्राइवेट की तर्ज पर पंचायत ने छह अध्यापक नए नियुक्त किए हैं जिससे उन्हें उम्मीद है कि गांव में बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से बेहतर शिक्षा मिलेगी।
सं शर्मा विजय
वार्ता
image