Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र जलियांवाला बाग़ के शताब्दी समागमों प्रति संजीदा नहीं: औजला

अमृतसर, 05 अप्रैल (वार्ता) अमृतसर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और सांसद गुरजीत सिंह औजला ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार ऐतिहासिक जलियांवाला बाग़ के शताब्दी समागमों के प्रति संजीदा नहीं है।
श्री औजला ने कहा कि 13 अप्रैल को जलियांवाला बाग़ के शौर्यगाथा को पूरे सौ साल हो जाएंगे लेकिन केंद्र सरकार ने जलियांवाला बाग़ के शहीदों को नज़रअंदाज़ करते हुए अमृतसर के लिए किसी भी प्रोजेक्ट का एलान नहीं किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने शहीदों के शहर अमृतसर को बिल्कुल अनदेखा किया है, केंद्र में पाँच साल पहले बनी मोदी सरकार को जलियांवाला बाग़ की शताब्दी का पता था लेकिन उसकी तरफ से शहीदों के प्रति कोई संजीदगी नहीं दिखाई गई और केंद्र सरकार ऐतिहासिक यादचिह्नों की चौकीदारी से भाग रही है।
उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों तक लोगों की आँखों में धूल डालने और शहीदों को याद करने का नाटक करने के लिए केंद्र सरकार के कई अधिकारी अमृतसर की तरफ कूच करेंगे और झूठ का प्रचार करके लोगों पर शहीदों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करेंगे। उन्होने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि भाजपा सरकार की तरफ से देश की कानूनी संस्थाओं को ख़त्म करके देश में फ़िरकापरस्ती की राजनीति खेली जा रही है जो कि देश के भविष्य के लिए बहुत ख़तरनाक है।
सांसद ने कहा कि मोदी सरकार ने नौजवानों को नौकरियाँ देने का वायदा किया था लेकिन नोटबन्दी के कारण पांच करोड़ से अधिक लोग अपने रोज़गार से हाथ धो बैठे। कांग्रेस के घोषणापत्र से सम्बन्धित पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जो कहती है, वह करके दिखाती है, जिसका उदाहरण पंजाब में कांग्रेस सरकार बनने और पहली कैबिनेट मीटिंग में ही किसानी कर्ज़े की माफी, वृद्धावस्था और विधवा पेंशन, शगुन स्कीम में वृद्धि का संकल्प लिया और काम शुरू कर दिया। पहली बार जगह-जगह पर रोज़गार मेले लगा कर नौजवानों को रोज़गार दिया गया।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image