Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बर्तानवी पत्रकार बेंजामिन गाय हॉरमन को सम्मानित किया जाए:कालिया

जालंधर, 11 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद मांग की है कि जलियांवाला बाग जरसंहार की सच्चाई प्रकाशित करने वाले बर्तानवी पत्रकार बेंजामिन गाय हॉरमन को मरणोपरांत उपयुक्त नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जाए।
श्री कालिया ने गुरुवार को राष्ट्रपति को पत्र लिख कर कहा कि बेंजामिन गाय हॉरमन (1873-1948) ने उस वक्त की बर्तानवी सेंसरशिप की परवाह नहीं करते हुए समाचार पत्र ‘द बॉम्बे क्रोनिकल’ में जलियांवाला बाग जनसंहार की सच्चाई प्रकाशित की थी। उन्होंने कहा कि इसके लिए जलियांवाला बाग शताब्दी वर्ष में उनके वंशजों के माध्यम से बी. जी. हॉरमन को नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जाना चाहिए।
उल्लेखनीय है हॉरमन समाचार पत्र ‘द बॉम्बे क्रोनिकल’ के संपादक थे और उनको जलियांवाला बाग में हुये जनसंहार की सच्चाई को छापने के लिए दो वर्ष की कठोर कारावास की सजा हुई थी और समाचार पत्र ‘द बॉम्बे क्रोनिकल’ का प्रकाशन स्थगित करना पड़ा और हॉरमन को इंग्लैंड वापस भेज दिया गया था। हॉरमन इंग्लैंड वापस जाते हुये अपने साथ जलियांवाला बाग के जनसंहार की तस्वीरें ले जाने में सफल हो गये और वहां जाकर समाचार पत्र ‘डेली हेराल्ड’ के माध्यम से जलियांवाला बाग के जनसंहार की सच्चाई उजागर की। उन्होंने जनरल रेजिनाल्ड डायर द्वारा जलियांवाला बाग जनसंहार के लिए दिये गये तर्कों की भर्त्सना की।
हॉरमन ने 1920 में एक किताब भी छापी जिसका नाम ‘अमृतसर एंड अवर ड्यूटी’ था। इस किताब में हॉरमन ने जलियांवाला नरसंहार की तुलना कांगो में हुये जुल्मो-सितम से तथा जर्मनी द्वारा फ्रांस और बेल्जियम में किये गए जुल्मों से भी की। उन्होंने अपनी रिपोर्टों और लेखनी द्वारा बर्तानवी लोगों को भारत के लोगों के प्रति कर्तव्य और जिम्मेवारी के लिए चेताया। हॉरमन ने लिखा,“ हंटर कमेटी के खुलासे के बाद, ग्रेट ब्रिटेन चुप्पी नहीं साध सकता, अगर उसे अपनी साख दुनिया के सामने बरकरार रखनी है। उसे देखना होगा कि क्या पंजाब के लोगों पर किया गया जुल्मो-सितम जान- बूझकर और योजनापूर्ण था।” हॉरमन को भारत का सच्चा दोस्त कहा गया है जिसने पत्रकारिता के क्षेत्र में एक अनुकरणीय उदाहरण पेश किया। जलियांवाला बाग नरसंहार के शताब्दी वर्ष में हॉरमन की फोटो जलियांवाला बाग के फोटो गैलरी में लगानी चाहिए।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image