Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में लोस. चुनावों में राज्य पुलिस समेत केंद्रीय बलों की 65 कम्पनियां तैनात होंगी: डीजीपी

चंडीगढ़, 12 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिये 12 मई को होने वाले चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिये राज्य पुलिस समेत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 65 कंपनियां तैनात की जाएंगी।
राज्य के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र ने हरियाणा को 65 कम्पनियां देने के लिए मंजूरी प्रदान की है। प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद के लिए सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ) की तीन कंपनियां पहले ही हरियाणा पहुंच चुकी हैं और दो और कम्पनियां जल्द आ जाएंगी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की शेष कम्पनियाँ पांचवें चरण के मतदान के बाद हरियाणा में कमान संभालेंगी। इसके अलावा, होमगार्ड और विशेष पुलिस अधिकारियों सहित राज्य पुलिस बल के 50,000 से अधिक जवान चुनाव प्रक्रिया के दौरान बेहतर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए तैनात रहेंगे।

डीजीपी ने कहा कि राज्य में शांतिपूर्ण ढंग से लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने के लिए हर स्तर पर तैयारी चल रही है। जिला पुलिस प्रमुखों को अपने क्षेत्रों में संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान करने के लिए कहा गया है। यह प्रकिया आने वाले कुछ दिनों में पूरी कर ली जाएगी। पुलिस टीमें ही गतिविधि पर पैनी नजर रखे हुये हैं। मतदान से पहले, सभी जिलों में पुलिस और बीएसएफ के जवान मतदाताओं में विश्वास और सुरक्षा की भावना बनाये रखने के लिए फ्लैग मार्च निकाल रहे हैं।
उन्होंने बताया कि पुलिस इसके अलावा पुलिस पड़ोसी राज्यों के साथ लगातार सम्पर्क बनाए हुए है ताकि अपराधियों और अन्य असामाजिक तत्वों की सम्भावित घुसपैठ रोकी जा सके। अब पड़ोसी राज्यों से करीब 400 उद्घोषित अपराधियों और बेल जम्परों की सूची मिली है जो हरियाणा से सम्बंध रखते हैं। पुलिस टीमें इन्हें पकड़ने के लिए लगातार छापेमारी कर रही हैं और इनमें से अनेक को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। इसके अलावा प्रदेश की एसटीएफ भी संगठित अपराध से निपटने के लिए प्रभावी रूप से कार्य कर रही है।

श्री यादव ने कहा कि प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में शराब, मादक पदार्थों और नकदी के अवैध चलन पर अंकुश लगाने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। खुफिया और अन्य इनपुट के आधार पर, पुलिस ने अब तक कुल 2,87,079 बोतल अवैध शराब तथा हेरोइन, अफीम, चूरा पोस्त, गांजा, स्मैक और चरस सहित 2920 किलो से अधिक मादक पदार्थ जब्त किया है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से पुलिस टीमों ने 76,42,540 रुपये की नकदी भी जब्त की है। प्रदेश में अभी तक 80,079 लाइसेंसी हथियार विभिन्न थानों में जमा कराए जा चुके हैं। पुलिस ने 284 अवैध हथियार भी जब्त किए हैं और करीब 250 लोगों को अवैध हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया है। उन्होंने लोगों से मतदान प्रकिया में अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया।
रमेश1826वार्ता
image