Friday, Apr 19 2024 | Time 11:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिव्यांग मतदाताओं के लिए होंगे दस विशेष मतदान केंद्र: देवेश कुमार

शिमला, 13 अप्रैल(वार्ता) हिमाचल प्रदेश में इस बार लगभग 34500 दिव्यांग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे तथा चुनाव आयोग ने इनके लिये दस विशेष मतदान केंद्रों की व्यवस्था की है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग की पहल पर प्रदेश में दिव्यांगों के लिये निकटतम मतदान केंद्र आबंटित किए गए हैं जहां उन्हें मतदान करने के लिये हर सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि विशेष मतदान केंद्रों का संचालन दिव्यांगों द्वारा किया जाएगा।
श्री कुमार के अनुसार मंडी जिले के सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र का बनेड़-1 ऐसा मतदान केंद्र है, जो शत प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं के लिये होगा। इसके अलावा जिले के बल्ह के भंगरोटु में दूसरा ऐसा मतदान केंद्र होगा। इसी तरह कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में चैगान-1 चंबा विधानसभा क्षेत्र में और दूसरा धर्मशाला के दाड़ी में विषेश मतदान केंद्र होगा।
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर के बैहरन में तथा शिमला संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सोलन में वार्ड नंबर-5, दूसरा पांवटा साहिब के देवी नगर में और तीसरा शिमला के कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत चम्याणा वार्ड में होगा।
उन्होंने बताया कि दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल मतदान प्रणाली शुरू की गई है। उम्मीदवारों के नाम और चुनाव चिन्हों के साथ ब्रेल बैलट पेपर बूथों पर उपलब्ध होंगे और मतदाताओं को मतदान केंद्र में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह और क्रम संख्याओं को पढ़ने की अनुमति होगी।
सं.रमेश1850वार्ता
image