Friday, Apr 26 2024 | Time 04:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जलियांवाला बाग पर फोटो प्रदर्शनी शुरू

अमृतसर, 13 अप्रैल (वार्ता) जलियांवाला बाग की 100वीं बरसी के अवसर पर शनिवार को प्रदर्शनी की शुरुआत की गयी।
दूरदर्शन और फिल्म्स डिवीजन द्वारा तैयार किए गए स्वतंत्रता आंदोलन के विभिन्न एपिसोड एक एलईडी स्क्रीन पर चलाया जाएगा जहां लोग खड़े हो कर देख सकते हैं। प्रदर्शनी में 45 पैनल शामिल हैं। इसकी शुरुआत जलियांवाला बाग की घटना को समर्पित 15 पैनलों से होती है, जिसमें उस समय के अखबारों के अंश, महात्मा गांधी के पत्र, रवीन्द्र नाथ टैगोर आदि शामिल हैं। इसमें महात्मा गांधी के नेतृत्व वाली समिति द्वारा देशवासियों को उदारता से दान देने की अपील भी शामिल है।
जलियांवाला बाग के रूप में जानी जाने वाली भूमि का टुकड़ा शांति प्रिय निर्दोष भारतीयों के सर्वोच्च बलिदान के लिए समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के लिए अधिग्रहित किया जाता है। प्रदर्शनी तब स्वतंत्रता संग्राम के समापन ‘कैदी 72 साला-याद करो कुर्बानी’ के तहत स्वतंत्रता संग्राम के अन्य महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर चलती है। सरदार पटेल के प्रयासों के लिए समर्पित पैनल भी देसी रियासतों ’के संकल्प और भारत के संघ में उनके एकीकरण के लिए समर्पित हैं जो हमें आधुनिक एकीकृत राष्ट्र देता है।
स्वतंत्रता संग्राम और देशभक्ति पर पब्लिकेशन डिवीजन की पुस्तकों का एक छोटा सा स्टाल भी है जहाँ लोगों को देखने और खरीदने के लिए किताबें उपलब्ध हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image