Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निर्मल सिंह मल्लड़ी सिरसा में जजपा-आप के प्रत्याशी

सिरसा, 18 अप्रैल (वार्ता) जननायक जनता पार्टी (जजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) के गठबंधन ने आज हरियाणा के सिरसा संसदीय क्षेत्र से निर्मल सिंह मल्लड़ी को प्रत्याशी बनाने की घोषणा की।
जजपा, आप व कांग्रेस को मिलाकर महागठबंधन बनाने के सभी प्रयासों की विफलता के बाद शाम को जजपा-आप गठबंधन ने हरियाणा लोकहित पार्टी छोड़कर जजपा में आए श्री मल्लड़ी को चुनावी दंगल में उतारने की घोषणा की।
इससे पहले कांग्रेस ने डा.अशोक तवंर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सुनीता दुग्ग्ल, बहुजन समाज पार्टी और लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी (लोसुपा) के गठजोड़ ने जनक राज अटवाल, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने चरणजीत रोड़ी को यहां से प्रत्याशी घोषित किया है।
वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के अशोक तंवर ने इनेलो के डा. सीता राम को 35 हजार वोटों से पराजित किया था वहीं 2014 में इनेलो के श्री रोड़ी ने श्री तंवर तंवर को करीब सवा लाख वोटों से पटखनी दी थी।
सुनीता दुग्गल आयकर विभाग से स्वैच्छिक सेवानिवृति लेने के बाद हरियाणा में 2014 में रतिया सुरक्षित विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ी थीं मगर इनलो के रविंद्र बलियाला से करीब पांच सौ वोटों से परास्त हो गईं। वह पहली बार संसदीय चुनाव लड़ेंगी।
पूर्व उप-प्रधानमंत्री देवीलाल व पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला का गृह क्षेत्र होने के कारण सिरसा हरियाणा की हॉट सीटों में एक मानी जाती है।
1967 में अस्तित्व में आई सिरसा ससंदीय सीट पर सात बार कांग्रेस तो दो बार इनेलो जबकि लोकदल व
जनता दल से हेतराम दो बार, हरियाणा लोकदल राष्ट्रीय, जनता पार्टी के प्रत्याशी एक-एक बार चुनाव जीते हैं। चौधरी देवीलाल के नेतृत्व में अलग-अलग दलों से प्रत्याशी यहां सांसद बन चुके हैं। इस बार चौधरी देवीलाल के परिवार में दोफाड़ हो जाने से इनेलो व जजपा ने अपने अलग-अलग प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं।
इनेलो सुप्रीमो पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद होने के कारण चुनाव प्रचार में नहीं आ पाए वहीं उनके पुत्र अजय चौटाला जिन्होंने अपने पिता से अलग होकर हाल ही में जननायक जनता दल बनाया
आज पेरोल पर जेल से बाहर आये और सिरसा चुनाव प्रचार में पहुंच गए हैं। पार्टी ने उन्हें स्टार प्रचारक भी घोषित कर दिया है।
सं महेश विजय
वार्ता
image