Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों पर पड़ी दोहरी मार ,केन्द्र से राहत की दरकार :अमरिंदर

किसानों पर पड़ी दोहरी मार ,केन्द्र से राहत की दरकार  :अमरिंदर

चंडीगढ़,03 मई (वार्ता) पंजाब में बेमौसमी बारिश से गेहूं की पकी खड़ी फसल तथा मंडियों में गेहूं के भीग जाने से हुये नुकसान को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केन्द्र से गेहूँ की खरीद के न्यूनतम समर्थन मूल्य में कटौती करने को लेकर किये गये फ़ैसले पर तुरंत विचार करने की मांग की है।

ज्ञातव्य है कि कल भी कहीं कहीं आंधी तथा बारिश हुई । कैप्टन सिंह ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि साल 2019 -20 के रबी सीजन के दौरान दी गई ढील पर किसी भी तरह की कीमत कटौती न लगाई जाये। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली मंत्रालय को कीमत में कटौती संबंधी फैसले की समीक्षा किये जाने का आग्रह किया है । किसान पिछले माह से लेकर कल तक हुई बारिश और आंधी के कारण तबाह हुई फसल को लेकर बहुत ज्यादा परेशानी में है ।

उन्होंने कहा कि एमएसपी कटौती थोपे जाने से किसानों पर वित्तीय संकट बढ़ गया है। इससे किसानों पर दोहरी मार पड़ी है । इस मामले में किसानों का कोई भी कसूर नहीं है। कीमत कटौती को किसी भी सूरत में जायज नहीं ठहराया जा सकता।

ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री ने 22 अप्रैल को प्रधानमंत्री को एक अर्ध-सरकारी पत्र लिखा था और प्रदेश में गेहूँ की खरीद के मापदंडों में ढील देने की मांग की थी। उन्होंने कीमत कटौती के बिना यह ढील देने के लिए कहा था।

शर्मा

वार्ता

image