Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की रूप रेखा तैयार

अमृतसर, 03 मई (वार्ता) श्री गुरु नानक देव जी के 550वें वार्षिक प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले समारोह की रूप रेखा तैयार कर ली गई है जिसके अनुसार राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल समारोह में शामिल होंगे।
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान भाई गोविंद सिह लोंगोवाल ने शुक्रवार को बताया कि इस अवसर पर आठ से 12 नवंबर तक विशेष समागम होंगे। उन्होने बताया कि आठ नवंबर को अमृतसर स्थित गुरुद्वारा श्री मंजी साहब दीवान हाल में अंत्र धर्म संवाद सम्मेलन, नौ नवंबर को गुरुद्वारा श्री बेर साहब सुलतानपुर लोधी में विशाल ढाडी -काव्य पाठ दरबार, नौ नवंबर की रात को सुलतानपुर लोधी में ही विशेष कवि दरबार, 10 नवंबर को सुलतानपुर लोधी में माँ नानकी जी के नाम पर स्त्री सम्मेलन, 11 नवंबर को 101 सिख शख़्सियतों का सम्मान समागम और रात को भाई मर्दाना जी को समर्पित शब्द विचार और राग दरबार होगा। उन्होंने बताया कि 12 नवंबर को मुख्य समागम में सिंह साहिबान, प्रमुख धार्मिक और सामाजिक शख़्सियतों के अलावा देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, अलग-अलग राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। इसके अलावा दूसरे देशों से भी प्रमुख शख़्सियतें शामिल होंगी।
भाई लोंगोवाल ने बताया कि 550वें प्रकाश पर्व सम्बन्धित शिरोमणि समिति की ओर से 10 अक्टूबर को तख़्त श्री केसगढ़ साहब श्री अनान्दपुर साहब में गुरू नानक नाम लेवा सिख सम्मेलन भी रखा गया है। इसके अलावा तीन नवंबर को श्री सुखमनी साहब सेवा सोसायटियों की तरफ से सुलतानपुर लोधी में संकल्प समागम होगा। भाई लोंगोवाल ने बताया कि नौ नवंबर को होने वाले ढाडी / गीतकार दरबार से पहले माझा, मालवा और दोआबा क्षेत्रों में ढाडी, काव्य पाठ मुकाबले करवाए जाएंगे।
एसजीपीसी प्रधान ने अन्य समारोहों सम्बन्धित बताया कि गुरू साहब के ऐतिहासिक पर्व को समर्पित अलग -अलग सम्मेलन भी करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जत्थेदार टौहड़ा इंस्टीट्यूट बहादरगढ़, बनारस यूनिवर्सिटी और जयपुर यूनिवर्सिटी में सम्मेलन करवाए जा चुके हैं, जबकि श्री ननकाना साहब पाकिस्तान, मुम्बयी, कलकत्ता, ढाका, काठमंडू, जम्मू-कश्मीर, अलीगढ़ यूनिवर्सिटी, बंगलोर में सम्मेलन करवाए जाएंगे। भाई लोंगोवाल ने बताया कि बीदर (कर्नाटक), काठमांडू (नेपाल), श्री ननकाना साहब (पाकिस्तान) तों गुरुद्वारा श्री बेर साहब सुलतानपुर लोधी तक विशेष नगर कीर्तन सजाए जाएंगे।
सं, ठाकुर, रवि
वार्ता
image