Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पर्यावरण को चुनावी मुद्दा बनाएं राजनैतिक दल:सीचेवाल

जालंधर, 06 मई (वार्ता) पर्यावरण प्रेमी संत बलवीर सिंह सीचेवाल ने सभी राजनैतिक दलों से अपील की है कि वह नदियों और नालों में गिर रहे गंदे पानी की समस्या को अपने चुनावी मुद्दे में शामिल करें।
संत सीचेवाल ने सोमवार को यहां प्रेसवार्ता में कहा कि बढ़ रहे वायु प्रदूषण और नदियों में गिर रहे गंदे पानी जैसी गंभीर समस्या को किसी भी पार्टी ने अपने चुनावी मुद्दे में शामिल नहीं किया है। उन्होंने कहा कि राजनैतिक इच्छा शक्ति की कमी के चलते पर्यावरण की समस्या पर रोक नहीं लग पा रही है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार को 50 करोड़ रुपये जुर्माना लगने के पश्चात गंदे पानी को नदियों और नहरों में गिरने से रोकने के लिए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने एक निगरानी समिति का गठन किया है। काला संघियां ड्रेन, चिट्टी वेईं तथा तुंग ढाव ड्रेन सहित पंजाब की कई ड्रेन गंदे नाले का रूप धारण कर चुकी हैं।
संत सीचेवाल ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय संधि अनुसार भारत की ओर से 2020 तक कार्बन डाईआक्साइड का उत्सर्जन 20 फीसदी कम किया जाना है। उन्होंने कहा कि संधि को अमल में लाने के लिए केवल एक वर्ष का समय बाकी बचा है। पंजाब की नदियों को साफ-सुथरा रखने के लिए पंजाब सरकार द्वारा 2200 करोड़ रुपये की ग्रांट देने का एलान किया गया था तथा इस कार्य को 30 नवंबर 2011 तक मुकम्मल करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन आठ साल गुजर जाने पर भी अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है। संत समाज ने मांग की है कि पंजाब में पानी पर एक श्वेत पत्र जारी किया जाए।
पर्यावरण प्रेमी ने लोगों से अपील की है कि जो भी उम्मीदवार पर्यावरण की समस्या को अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल नहीं करता है, उसे वोट नहीं दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदूषण की समस्या किसी एक राज्य की नहीं अपितु समूचे विश्व की समस्या है। उन्होंने कहा कि गंदे पानी का सबसे ज्यादा शिकार गरीब लोग हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि गंगा, यमुना, गोदावरी और अन्य बहुत सारी नदियों की सफाई का कार्य अभी तक अधूरा पड़ा है।
संत सीचेवाल ने कहा कि नदियों में गंदा पानी डालना वाटर एक्ट 1974 तथा नहर और ड्रेनेज एक्ट 1873 का उल्लंघन है। उन्होंने बताया कि साल 2009 में हुए आम चुनाव के समय संत समाज द्वारा आयोजित चेतना रैली में राजस्थान के बीकानेर के लोगों ने दिखाया था कि वे पंजाब का जहरीला और गंदा पानी पीकर कैंसर के शिकार हो रहे हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image