Friday, Apr 19 2024 | Time 14:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमरिंदर ने सुनील जाखड़ को बताया भावी मुख्यमंत्री

अमरिंदर ने सुनील जाखड़ को बताया भावी मुख्यमंत्री

गुरदासपुर / पठानकोट , 11 मई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं गुरदासपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार सुनील जाखड़ को भावी मुख्यमंत्री बताते हुये कहा कि आप श्री जाखड़ को ही नहीं बल्कि भावी मुख्यमंत्री को जितायेंगे ।

कैप्टन सिंह ने आज यहां श्री जाखड़ के समर्थन में रैली को संबोधित करते हुये कहा कि आप लोगों का वोट बेकार नहीं जाना चाहिये क्योंकि श्री जाखड़ ही विकास के काम करा सकते हैं क्योंकि वो लोगों के मुद्दों ,उनकी समस्याओं से भली प्रकार वाकिफ हैं । वह पंजाब की लंबे समय से राजनीति करते आ रहे हैं । उन्होंने कहा कि कांग्रेस का प्रतिद्वंदी उम्मीदवार सनी देओल को तो मुंबई चले जाना है ।

उन्होंने श्री देओल को कांग्रेस के लिये किसी प्रकार की चुनौती मानने से इंकार करते हुये कहा कि भाजपा प्रत्याशी का पंजाब में कुछ नहीं है तथा चुनाव के बाद वो फुर्र हो जायेंगे । श्री देओल भाजपा के दबाव में चुनाव लड़ रहे हैं । उन्हें बैंकों के करोड़ों रूपये देने हैं । उन्हें सियासत का कोई ज्ञान नहीं ,यहां तक बालाकोट हमले की भी जानकारी तक नहीं ।

इससे पहले श्री जाखड़ ने कहा कि श्री देओल को सियासत के साथ गुरदासपुर के लोगों की समस्याओं का कुछ भी पता नहीं । मैं आपका मनोरंजन नहीं कर सकता लेकिन अाप लोगों की समस्याओं के हल के लिये आपकी मदद कर सकता हूं । चीनी मिलों को शुरू करवाने से लेकर मेडिकल कालेज बनवाने का काम कर सकता हूं । उन्होंने लोगों से देश के भविष्य की खातिर वोट देने की अपील की ।

उन्होंने कहा कि आप लोग अपने बच्चों के भविष्य के लिये जिम्मेदार हो । अब फैसला आप लोगों करना है कि आपके बच्चे नौकरी करें या पकौडे बेचें । यह चुनाव झूठ तथा सच्चाई पर लड़े जा रहे हैं ।

इससे पहले कैप्टन सिंह ने भोआ में आयोजित रैली को संबोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि धूमिल की है । श्री मोदी को देश को जाति और धर्म के आधार पर बांटने की कोशिशों के लिए टाईम मैगज़ीन द्वारा अपने कवर पेज पर उन्हें ‘डिवाईडर इन चीफ़’ तक कहा है । इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी ,मनमोहन सिंह जैसे नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र जैसे विश्व स्तरीय मंचों पर भारत की छवि को बढ़ाया था लेकिन श्री मोदी ने इसे घटाया है ।

कैप्टन सिंह ने लोगों से देश की एकता अखंडता और उज्जवल भविष्य के लिए वोट देने का आग्रह किया । विविधताओं वाले देश को एकजुट रख सकने वाली सरकार चाहिये लेकिन श्री मोदी देश की एकता को तबाह करने पर तुले हुए हैं । मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव में हार को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी में बेचैनी पैदा हो गई है और प्रधानमंत्री घटिया किस्म के दांव -पेंच लड़ा रहे हैं ।

बालाकोट हमले का सेहरा अपने सिर बांधने के लिए श्री मोदी की एक बार फिर कैप्टन सिंह ने आलोचना की। उन्होंने कहा कि बालाकोट की जीत प्रधानमंत्री की नहीं बल्कि सेना की है । सरहदों की सालों से रक्षा करने के लिए महान बलिदान देने वाले फौजियों को देश सलाम करता है। सरहद पार हमलों को सर्जिकल स्ट्राईक का नया नाम देकर श्री मोदी लोगों को गुमराह कर रहे हैं । वास्तव में हकीकत यह है कि इंदिरा गांधी के नेतृत्व में पाकिस्तान को 1971 में बांटे जाने समेत पिछले समय के दौरान इससे भी बड़े अनेकों हमले किये गए हैं ।

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों ने बहुत से बलिदान दिये हैं। बड़ी संख्या पंजाबी सेना में हैं। वो देश की रक्षा की खातिर लडऩे के लिए हमेशा खड़े हो जाएंगे लेकिन वे शांति चाहते हैं।

पठानकोट समेत सरहदी जिलों में बेरोजग़ारी की समस्या होने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस क्षेत्र के लोगों के लिए रोजग़ार पैदा करने के लिए सरहदी पट्टी के साथ-साथ औद्योगिक विकास की वकालत करते रहे हैं। उनकी सरकार ने दो सालों में 8.25 लाख नौकरियां दी हैं जबकि अकाली दल-भाजपा सरकार अपने दस साल के शासन के दौरान चार लाख नौकरियां भी नहीं दे सकी ।

नशोंं की समस्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आई.एस.आई भारत और पंजाब में नशा भेज रही है जिससे वह यहाँ के नौजवानों को तबाह करके अपने हाथ मज़बूत कर सके। उन्होंने एक बार फिर करतारपुर गलियारे के सम्बन्ध में सावधानी बरतने की अपील की और दोहराया कि करतारपुर गलियारा खोलने से ऐतिहासिक गुरूद्वारे के दर्शन करने की श्रद्धालुओं की लंबे समय की दबी हुई इच्छा पूरी हो जायेगी।

गुरदासपुर हलके में चीनी मिलों की समस्या के जल्द हल का यकीन दिलाते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने गुरदासपुर सहकारी चीनी मिल की क्षमता 2000 से 10,000 टी.सी.डी तक बढ़ाने का फ़ैसला किया है। इस क्षेत्र के किसानों के गन्ने के बकाए के लिए 25 करोड़ रुपए जारी किये जा चुके हैं । गुरदासपुर और पठानकोट के लिए पहले ही मैडीकल कॉलेज का ऐलान किया जा चुका है। वह स्थानीय लोगों के डोगरी सर्टिफिकेट की लंबे समय से लम्बित चली आ रही माँग केंद्र के समक्ष निजी तौर पर उठाएंगे।

image