Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ मतदाताओं के स्वागत के लिये तैयार

शिमला, 17 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले का विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ मतदाताओं के स्वागत कि लिये तैयार है जहां मतदान के लिये सभी तैयारियां की जा चुकी हैं।
मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत स्पीति घाटी में 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस मतदान केंद्र समेत राज्य में 19 मई को सभी चार लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा। अक्सर यह क्षेत्र हिमाआच्छादित रहता है और टशीगंग मतदान केंद्र को जोड़ने वाली सड़क पर पर बर्फ की मोटी तह जमी हुई जिसे हटाने का काम युद्धस्तर पर जारी है ताकि यहां के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। यहां तापमान शून्य डिग्री सैल्सियस से भी नीचे है तथा निर्वाचन आयोग के लिये यहां मतदान कराना किसी बड़ी चुनाैती से कम नहीं है।
खराब मौसम के चलते निर्वाचन आयोग ने इस मतदान केंद्र पर हैलीकॉप्टर से इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें(ईवीएम) पहुंचा दी हैं। इसके अलावा जिले के 30 अन्य मतदान केंद्रों के लिए भी हैलीकॉप्टर से ईवीएम पहुंचाईं गई हैं। इस मतदान केंद्र पर कुल 49 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिनमें 29 पुरूष और 20 महिला मतदाता हैं।
निर्वाचन आयोग ने इसके अलावा शिमला जिले से लगभग 145 किलोमीटर दूर और राज्य के आखिरी गांव डोडरा क्वार के लिए सात पोलिंग पार्टियां रोहडू से रवाना की गई हैं। इसके अलावा कांगड़ा जिले के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए बुधवार को पोलिंग पार्टी रवाना की गई। चम्बा जिले के पांगी मतदान केंद्र के लिये ईवीएम और वीवीपेट मशीनें कड़ी सुरक्षा के बीच सड़क मार्ग से रवाना कर दी गई हैं।
सं. रमेश1432वार्ता
More News
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image