Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में थम गया लोकसभा चुनाव प्रचार का शोरगुल

शिमला, 17 मई(वार्ता) देश में आम चुनावों के सातवें और अंतिम चरण के तहत हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों के लिये 19 मई को होने वाले चुनावों के लिये प्रचार का शोरगुल आज सायं छह बजे थम गया। अब कोई भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार न कोई जलसा और न ही जलूस का आयोजन तथा लाऊडस्पीकर से प्रचार नहीं कर सकेगा अलबत्ता इन्हें घर घर जाकर मतदाताओं से सम्पर्क करने अनुमति होगी।
इस चुनाव में राज्य के सर्विस मतदाताओं समेत कुल 53,30,154 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 27, 24,111 पुरूष और 26,05,996 महिला और 47 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। मतदान के लिये कुल 7730 मतदान केंद्र बनाए गये हैं। इनमें 7723 सामान्य और सात सहायक मतदान केंद्र हैं। उन्नीस मई को मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और सायं छह बजे तक चलेगी। चार लोकसभा सीटों पर कुल 45 उम्मीदवार अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। ।
राज्य के लोगों को चुनाव परिणाम के लिये ज्यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मतदान के चार दिन बाद ही 23 मई को मतगणना होगी तथा उसी दिन परिणाम घोषित कर दिये जाएंगे। राज्य में गत 2014 के लोकसभा चुनावों में 64.42 प्रतिशत मतदान हुआ था और इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने सभी चारों सीटों पर जीत दर्ज की थी। इनमें कांगड़ा संसदीय सीट से सर्वश्री शांता कुमार, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर, वीरेंद्र कश्यप और मंडी से राम स्वरूप शर्मा जीते थे। भाजपा को इस चुनाव में 53.85 प्रतिशत तथा कांग्रेस को 41.87 प्रतिशत मत मिले थे।
राज्य में परम्परागत रूप से इस बार भी मुकाबला भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच है। भाजपा के लिये इस चुनाव में जहां अपना वर्ष 2014 कर प्रदर्शन दोहराने वहीं कांग्रेस के समक्ष भाजपा को रोकने तथा कुछेक सीटें हथिया कर अपनी साख पुन: कायम करने की चुनौती है। भाजपा ने इस बार मंडी और हमीरपुर से अपने निवर्तमान सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा है। मंडी से राम स्वरूप शर्मा फिर से चुनाव लड़ रहे हैं वहीं हमीरपुर सीट से तीन बार सांसद रहे अनुराग ठाकुर चौथी बार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। पार्टी ने कांगड़ा सीट से इस बार श्री शांता कुमार को पुन: टिकट देने के वजाय राज्य के परिहवहन मंत्री किशन कपूर तथा शिमला सीट से निवर्तमान सांसद र्वीरेंद्र कश्यप की जगह श्री सुरेश कश्यप को टिकट दी है।
वहीं कांग्रेस ने राज्य की सभी चारों लाेकसभा सीटों पर नये चेहरे मैदान उतारे हैं। मंडी सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के पौत्र और राज्य के पूर्व मंत्री अनिल शर्मा के पत्र आश्रय शर्मा को टिकट दिया है। श्री शर्मा पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। वर्ष 2014 में पार्टी ने यहां से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को टिकट दिया था लेकिन वह भाजपा उम्मीदवार से चुनाव हार गईं थीं। उधर, कांगड़ा सीट से पार्टी के विधायक पवन काजल चुनाव लड़ रहे हैं। यहां पिछली बार चंद्र कुमार ने चुनाव लड़ा था और पराजित रहे थे। वहीं हमीरपुर लोकसभा सीट से पार्टी ने पांच बार के विधायक रामलाल ठाकुर को टिकट दिया है। हालांकि श्री रामलाल ठाकुर इससे पहले तीन बार हमीरपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं और तीनों ही बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। शिमला संसदीय सीट से पार्टी ने कर्नल धनीराम शांडिल को टिकट दिया है। पिछले चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के श्री मोहन लाल चुनाव लड़े थे और हार गये थे।
रमेश1823वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image