Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में खराब हुआ मौसम , चुनावों में डाल सकता है खलल

शिमला, 17 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों के लिये 19 मई को चुनाव होने जा रहे हैं और मौसम के आज से ही बिगड़े मिजाज को देखें तो यह उस दिन मतदान में खलल डाल सकता है।
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि लाहौल स्पीति, किन्नौर और शिमला जिले केे डोडरा क्वार समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 21 मई तक अंधड, ओलावृष्टि, बारिश और हिमपात हो सकता है जो इन क्षेत्रों में चुनाव सम्पन्न कराने में खासी मुश्किल पैदा कर सकता है।
राज्य के कई जिलों में शुकवार को अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश हुई। राजधानी शिमला में आज जमकर ओले गिरे जिससे अधिकतर क्षेत्रों में शीतलहर बढ़ गई है। राज्य में हमीरपुर, कांगड़ा, बिलासपुर, ऊना, मंडी, मनाली और चंबा के कई क्षेत्रों में दोपहर बाद तेज हवाएं चलने के साथ जोरदार बारिश हुई। इन क्षेत्रों में दिन में ही अंधेरा छा गया। वहीं रोहतांग और कांगड़ा जिले के धौलाधार पर्वत श्रंखला पर हल्का हिमपात हुआ। राज्य में अंधड़ के कारण कई स्थानों पर बिजली गुल हो गई तथा पेड़ गिर गये।
राजधानी शिमला में सायं करीब एक घंटे तक जमकर बारिश और ओलावृष्टि हुई। सड़कों और ढलानों ने सफेद चद्दर ओढ़ ली। इस बेमौसमी बारिश के कारण फलों और गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। मैदानी क्षेत्रों में मौसम के इस बदले मिजाज से लोगाें ने गर्मी से राहत की सांस ली है तथा तापमान सामान्य से छह डिग्री सैल्सियस तक गिर गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ के आसार हैं। शुक्रवार को रोहतांग दर्रा सहित कुल्लू और लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों में बर्फबारी हुई।
प्रदेश के प्रमुख नगरों ऊना में शुक्रवार को तापमान 31.0, कांगड़ा 30.1, सुंदरनगर 29.6, बिलासपुर 29.5, नाहन 29.4, हमीरपुर 29.1, भुंतर 29.2, सोलन 28.8, चंबा 27.0, धर्मशाला 23.6, शिमला 20.5, कल्पा 18.7, डलहौजी 16.6 और केलांग में 16.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।
सं.रमेश 1943वार्ता
image