Friday, Mar 29 2024 | Time 13:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रोहतांग दर्रा पर यातायात बहाल होते ही लोगों ने ली राहत की सांस

मनाली, 22 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में रोहतांग दर्रा सड़क पर यातायात बहाल होने से हिमाचल रोडवेज ने लाहुल स्पीति जिला मुख्यालय केलांग के लिये बस सेवा शुरू कर दी ।
यह मार्ग पांच माह पहले भारी हिमपात शुरू के से पहले बंद कर दिया जाता है तथा मई में खोला जाता है । यह बस मनाली से सुबह 8ः30 बजे केलांग के लिए बस रवाना हुई है। वहीं केलांग से कुल्लू के लिए भी बस शुरू हुई है।जिला उपायुक्त अश्विनी कुमार चैाधरी ने बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । बस सेवा शुरु होने से घाटी के बाशिदों ने राहत की सांस ली है।
उल्लेखनीय है कि पिछले साल नवंबर के बाद रोहतांग दर्रे पर भारी बर्फबारी होने से मनाली-लेह मार्ग पूर्ण से वाहनों की आवाजही के लिए बंद हो गया था। इससे जिला लाहौल स्पीति का देश-प्रदेश के अन्य स्थानों से सम्पर्क सड़क मार्ग कट गया था। अब करीब पांच महीनों बाद दर्रे पर यातायात बहाल होने के बाद यह इलाका देश-दुनिया से जुड़ गया है।
हिमाचल पथ परिवहन निगम केलांग आर एम मंगल चंद मनेपा ने बताया कि करीब पांच महीने बाद रोहतांग दर्रा बहाल होने के बाद अब आज से रोहतांग दर्रे पर निगम की बसें दौड़ना आरम्भ हो गई हैं। फिलहाल मनाली से केलांग के बीच दो-दो बसें भेजी जा रही है, जिसका समय मनाली से 8 बजकर 30 मिनट पर सुबह और केलांग से 9 बजे सुबह का है। इस बस सेवा के आरम्भ होने से कुल्लू तथा लाहुल स्नीति जिलाें की जनता को आने जाने में आसानी होगी। आगे चलकर इस बसों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। केलांग से आगे अभी सरचु तक का मार्ग अभी बहाल नहीं हो पाया है। इसकी बहाली के लिए युद्ध स्तर पर कार्य जारी है। जल्द ही इसे भी बहाल कर दिया जाएगा।
सं शर्मा
वार्ता
image