Friday, Apr 19 2024 | Time 10:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल मंत्रिमंडल में रिक्त दो पदों के लिए लॉबिंग शुरू

हिमाचल मंत्रिमंडल में रिक्त दो पदों के लिए लॉबिंग शुरू

शिमला, 27 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में लोकसभा के चुनावों के सम्पन्न होने के बाद अब सम्भावित राज्य मंत्रिमंडल विस्तार पर के लिये लॉबिंग शुरू कर दी है। ये पद कांगड़ा और मंडी जिलों के रिक्त हुये हैं।

लोकसभा चुनावों मे कांगड़ा संसदीय सीट से विजयी रहे धर्मशाला से विधायक श्री किशन कपूर राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री थे। वहीं मंडी से विधायक अनिल शर्मा ने उनके पुत्र को कांग्रेस की ओर से मंडी संसदीय क्षेत्र से टिकट मिलने के बाद राज्य के ऊर्जा मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर केबिनेट के इन दो रिक्त पदों को भरने के लिये मंत्रिमंडल के विस्तार का संकेत दे चुके हैं।

गत 19 मई को राज्य में लोकसभा चुनाव के अगले ही दिन श्री ठाकुर दिल्ली के लिये रवाना हो गये थे और मतगणना से एक दिन पहले ही लौट आए थे। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर उनकी अवश्य की पार्टी हाईकमान से बात हुई होगी और यह भी तय हो चुका होगा कि कौन वे दो भाग्यशाली हैं जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिलने जा रही है। हालांकि कांगड़ा से राकेश पठानिया और मंडी से कर्नल इंद्र सिंह का नाम आगे चल रहा है। विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल को भी मंत्री बनाये जाने की चर्चा है। उनकी जगह किसी और को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है। विधानसभा में सह सचेतक का पद भी रिक्त है और यह जिम्मेदारी भी किसी विधायक को मिल सकती है।

इसी तरह तरह श्री कपूर और पच्छाद से विधायक सुरेश कश्यप के संसद में पहुंचने से रिक्त हुई दो विधानसभा सीटों पर भी छह माह के भीतर उपचुनाव होने हैं। पार्टी के समक्ष अब इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लिये जिताउ उम्मीदवार ढूंडना भी चुनौती है हालांकि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) प्रत्याशियों की प्रचंड जीत से पार्टी के लिये ये उप चुनाव जीतना कुछ आसान होगा।

image