Friday, Mar 29 2024 | Time 10:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मैट्रो कनैक्टीविटी के विस्तार के लिये तत्परता से काम करें अधिकारी: खट्टर

गुरूग्राम, 27 मई(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अधिकारियों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र विशेषकर गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, झज्जर और रोहतक जिलों में लोगों को यातायात की सुगमता तथा सार्वजनिक परिवहन प्रणाली उपलब्ध करानें के लिये मैट्रो कनैक्टिविटी के विस्तार पर तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिये हैं।

श्री खट्टर ने आज यहां हरियाणा राज्य में दिल्ली मैट्रो रेल परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये अधिकारियों से कहा कि राज्य में पड़ऩे वाली सभी मैट्रो रेल परियोजनाओं का नियंत्रण हरियाणा मैट्रो रेल परिवहन निगम के अधीन लाया जाए ताकि दिल्ली मैट्रो रेल निगम और आरआईटीईएस जैसी संस्थानों पर निर्भर न रहना पड़े।
बैठक में 4.86 किमी. के नरेला-कुंडली मैट्रो कॉरिडोर का राजीव गांधी एजुकेशन सिटी तक विस्तार, गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच लगभग 30.38 किलोमीटर लम्बाई का मैट्रो कॉरिडोर, सिटी पार्क(बहादुरगढ़) से सांपला 17.10 किलोमीटर लम्बाई का मैट्रो कॉरिडोर, 23.10 किलोमीटर लम्बाई का मैट्रो कॉरिडोर जोकि बाढ़सा (एम्स और राष्ट्रीय कैंसर संस्थान) और द्वारका (वाया एनपीआर), एसपीआर तथा सैक्टर 56 तथा वाटिका चौक, गुरुग्राम के बीच 6.30 किलोमीटर लम्बाई का मैट्रो कॉरिडोर परियोजनाओं की समीक्षा की गई।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा में इस समय 40 किलोमीटर लम्बाई का देश का सबसे अधिक मैट्रो रेल नेटवर्क उपलब्ध है जिसका विस्तार कर भविष्य में 80 किलोमीटर तक किये जाने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस बात की संभावनाएं तलाशने के भी निर्देश दिए कि वे हरियाणा मैट्रो रेल परिवहन निगम के माध्यम से ट्राईसिटी चंडीगढ़ में भी मैट्रो रेल परियोजना के प्रस्ताव पर कार्य करे।
बैठक में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन, विधायक उमेश अग्रवाल, तेजपाल तंवर, मुख्य सचिव डी.एस.डेसी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह, मुख्य प्रशासक, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के डी. सुरेश तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
रमेश 2002वार्ता
image