Friday, Mar 29 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को मंजूरी ,गुरूग्राम को पहला तोहफा

चंडीगढ़ 29 मई(वार्ता)हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का गुरुग्राम शहर में मेट्रो के विस्तार तथा हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी व रैपिड मेट्रो तक मेट्रो रेल कनेक्टिविटी के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी प्रदान करने के लिए उनका आभार व्यक्त करते हुये कहा है कि केन्द्र में लगातार दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने पर गुरुग्राम के लोगों के लिए पहला तोहफा है।
श्री सिंह ने आज यहां कहा कि गुरुग्राम शहर में मेट्रो के विस्तार से लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी और वाहनों से होने वाले प्रदूषण में भी काफी हद तक कमी आएगी। मेट्रो के गुरुग्राम में विस्तार के लिए काफी दिनों से प्रयास किया जा रहा था। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में जीएमडीए की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही इस योजना के धरातल पर उतारे जाने का रास्ता साफ हो गया है।
उन्होंने कहा कि मेट्रो के विस्तार से गुरुग्राम शहरवासियों तथा बाहर से आने वाले लोगों को काफी फायदा होगा। राज्य में जब भाजपा की सरकार बनी थी तब गुरुग्राम में ट्रैफिक जाम की भयंकर समस्या थी। लोगों को घंटों जाम में फंसे रहना पड़ता था और गुरु ग्राम को ट्रैफिक जाम का शहर कहा जाने लगा था। अब लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं के अनुरूप काम करके यहां की समस्याओं का समाधान करना शुरू किया।
उनके अनुसार गुरुग्राम में ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान के लिए फ्लाईओवर तथा अंडरपास बनवाए गए जिससे काफी हद तक यहां के लोगों को राहत मिली है। यही नहीं गुरुग्राम में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की कमी को दूर करने के लिए गुरुगमन नामक सिटी बस सेवा शुरू की गई, जिसका चरणबद्ध तरीके से विस्तार हो रहा है। गुरुग्राम जिले में बाकी समस्याएं भी हल हो जायेंगी ।
राव नरबीर सिंह ने बताया कि इस मार्ग पर मेट्रो रेल कनेक्टिविटी से सडक़ों पर यातायात का दबाव कम होने के साथ-साथ वाहन संचालन की लागत और यात्रियों के समय में भी काफी बचत होगी। यह मेट्रो परियोजना हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन द्वारा लागू की जाएगी। मेट्रो के विस्तार के लिए बिछाई जाने वाली नई लाइन की लंबाई लगभग 31 किलोमीटर होगी और इसमें 25 मेट्रो स्टेशन और 6 इंटरचेंज स्टेशन होंगे। इस योजना पर लगभग 5126 करोड रुपए की राशि खर्च होगी और यह परियोजना वर्ष 2023 में चालू होना अपेक्षित है ।
शर्मा
वार्ता
More News
हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

29 Mar 2024 | 6:48 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जिला में उपमंडल रोहड़ू के अंतर्गत आते नावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत शरोंथा के बरेष्टू गांव में एक मकान में अचानक आग लग गई जिसके कारण सात परिवार बेघर हो गए।

see more..
हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

29 Mar 2024 | 6:45 PM

ऊना, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम जारी है, 43 विधायकों वाली कांग्रेस, आज 34 पर पहुंच गई है जो बहुत बड़ी बात है। यह केवल मात्र इसलिए संभव हुआ हैं क्योंकि हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल है।

see more..
मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

29 Mar 2024 | 6:40 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि मोदी-सरकार देश को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले करने की साजिश रच रही है।

see more..
हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

29 Mar 2024 | 6:33 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 संस्थानों और 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिनमें उक्त संस्थानों के मालिक, उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मी, बैंक अधिकारी और अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

see more..
image