Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पर्यटक पहली जून से कर सकेंगे रोहतांग का दीदार

कुल्लू, 29 मई (वार्ता) देश-विदेशों से कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटक अब बर्फ से ढके विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे का दीदार कर सकेंगे।
यह जानकारी कुल्लू के उपायुक्त यूनुस ने आज यहां दी । उन्होंने कहा कि रोहतांग दर्रे को पर्यटकों के लिये खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। अब एक जून से पर्यटक वाहन रोहतांग तक जा सकेंगे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के नियमों की पालना करते हुए रोहतांग दर्रे के लिए प्रतिदिन 1300 वाहनों को ही अनुमति प्रदान की जा सकती है। इसके लिए उन्हें आॅन लाईन परमिट प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। रोहतांग जाने के इच्छुक पर्यटकों व अन्य लोगों से आॅनलाईन परमिट प्राप्त करने को कहा है ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो।
ज्ञातव्य है कि रोहतांग दर्रा भारी बर्फबारी के चलते गत दिसम्बर माह में यातायात के लिए बंद हो गया था। इसे हाल ही में 19 मई को खोला गया और अब पहली जून से इसे पर्यटकों के लिए भी खोल दिया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि जिले में पर्यटन सीजन चरम पर है। बर्फ के रोमांच का आनन्द लेने के लिए हर रोज देश के सभी भागों से तथा विदेशों से हजारों की संख्या में सैलानी आ रहे हैं। स्थानीय लोगों, सैलानियों, टैक्सी यूनियनों, होटल यूनियनों से हर रोज रोहतांग पर वाहनों की आवाजाही की अनुमति के लिए आग्रह पर रोहतांग दर्रें और सड़क के दोनों ओर बर्फ की मोटी परत को हटवाकर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सीमा सड़क संगठन ने युद्ध स्तर पर कार्य किया है। रोहतांग पर बड़ी संख्या में वाहनों के लिए पार्किग की उपयुक्त व्यवस्था बनाना एक बड़ी चुनौती है, क्योंकि सड़क के दोनों ओर पर्याप्त जगह नहीं है।
श्री यूनुस ने बताया कि ब्यास नाला व मढ़ी तक यातायात पहले ही बहाल कर दिया गया था। इससे लाखों सैलानी ब्यास नाला के आस-पास अनेक साहसिक गतिविधियां कर अपनी यात्रा को सफल मान रहे हैं। ब्यास नाला पर बहुत बड़े क्षेत्र में अभी भी बर्फ की मोटी चादर मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां मौसम भी बहुत सुहावना है और सैलानियों के लिए हर लिहाज से अनुकूल है। उन्होंने सैलानियों व स्थानीय लोगों से रोहतांग तथा इसके आसपास कचरा न डालने की अपील की है ।
उन्होंने कहा कि पुलिस ने यातायात को सुचारू बनाने के लिए व्यापक व्यवस्था की है। लाहौल की ओर जाने वाले भारी वाहन मनाली व गुलाबा बैरियर से तड़के चार बजे से पहले ही रवाना कर दिए जाएंगे। लाहौल-पांगीवासियों के छोटे वाहन, आवश्यक सामग्री ले जाने वाली पिकअप गाड़ियां और सरकारी वाहन पांच से 5ः30 बजे तक भेजे जाएंगे।
सं शर्मा
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image