Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सहकारी संस्थाओं की खाली जमीन पर इंडियन ऑयल खोलेगा रिटेल आउटलैट : रंधावा

चंडीगढ़, 29 मई (वार्ता)इंडियन ऑयल निगम पंजाब में सहकारी संस्थाओं की खाली जमीन पर अपने रिटेल आउटलैट खोलेगा ।
इस बारे में सहकारिता विभाग का इंडियन आयल के साथ आज यहां करार हुआ । इस मौके पर सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि किसानों को सीधा फ़ायदा देने के लिए सहकारी संस्थाओं मार्कफैड, मिल्कफैड, शूगरफैड और ग्रामीण कृषि सोसायटियों की खाली पड़ी ज़मीनों पर पंप खोले जाएंगे। इससे खाली पड़ी भूूूूमि का सही प्रयोग होगा जिससे संस्थाओं को वित्तीय लाभ होगा और रोजग़ार के अतिरिक्त मौके पैदा होंगे।
उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग की इस पहल से किसानों को उधार डीज़ल और पेट्रोल की सप्लाई की जायेगी जिसकी अदायगी किसानों द्वारा फ़सल आने के बाद की जायेगी। इसके अलावा किसानों को तेल डलवाने के लिए दूर भी नहीं जाना पड़ेगा।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि इन रिटेल आउटलेट्स के लिए पूँजी का निवेश इंडियन ऑयल निगम करेगा । ज़मीन सहकारिता विभाग द्वारा मुहैया करवाई जा रही है। इंडियन ऑयल निगम मार्कफैड, मिल्कफैड और शूगरफैड्ड के उत्पादों की बिक्री के लिए डिपार्टमेंटल स्टोर और फूड कोर्ट का प्रबंध भी करेगा जिससे न केवल सहकारी संस्थाओं को वित्तीय फ़ायदा होगा बल्कि आम जनता को भी सस्ते और बढिय़ा स्तर के उत्पाद उपलब्ध होंगे।
श्री रंधावा ने बताया कि सहकारी चीनी मिलों द्वारा गन्ना काश्तकारों को चीनी मिलों में ही उधार डीज़ल और पेट्रोल की सप्लाई की जायेगी और इसकी कीमत गन्ने की कीमत की अदायगी में एडजस्ट की जायेगी। जेल विभाग भी जून के पहले हफ्ते एम.ओ.यू. करने जा रहा है।
सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विसवाजीत खन्ना ने कहा कि इससे जहाँ किसानों को सीधा फ़ायदा पहुँचेगा वहीं सहकारी सोसायटियां भी आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर होंगी। पहले चरण में पंजाब में पंद्रह स्थानों पर आउटलैट खोले जा रहे हैं और विभाग का लक्ष्य आने वाले समय में सभी सोसायटियों को भी कवर करने का होगा। इससे रोजग़ार के प्रत्यक्ष एवं परोक्ष अवसर भी पैदा होंगे।
शर्मा
वार्ता

इंडियन ऑयल निगम के कार्यकारी निर्देशक श्री सुजाए चौधरी ने सहकारिता विभाग द्वारा दिए सहयोग का धन्यवाद करते हुए कहा कि किसानों के लिए नई पहल शुरू करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि इंडियन ऑयल द्वारा इस प्रोजैक्ट को सफल बनाने के लिए पूरी मेहनत की जायेगी। उन्होंने कहा कि आऊटलैट किसानों के लिए किसान सेवा केंद्र का काम करेंगे जहाँ खाद, बीज, कृषि मशीनरी भी मिलेगी।
सहकारिता मंत्री स. रंधावा और अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री खन्ना और श्री चौधरी की हाजिऱी में सहकारिता विभाग द्वारा रजिस्ट्रार सहकारी सभाएं श्री विकास गर्ग और इंडियन ऑयल द्वारा जनरल मैनेजर (रिटेल सेल्ज़) श्री अमरिन्दरा कुमार ने एम.ओ.यू. पर दस्तखत किये। इस मौके पर प्रोजैक्ट के नोडल अफ़सर और शूगरफैड के प्रशासनिक निर्देशक श्री दविन्दर सिंह, मार्कफैड के प्रशासनिक निर्देशक श्री वरुण रूज़म, मिल्कफैड के प्रशासनिक निर्देशक श्री कमलदीप सिंह संघा, पंजाब राज्य सहकारी बैंक के प्रशासनिक निर्देशक डा.एस.के. बातिश, इंडियन ऑयल के डिप्टी जनरल मैनेजर (रिटेल सेल्ज) तहसीन रिआज़, शूगरफैड से श्री कंवलजीत सिंह और श्री हरबख़श सिंह और मार्कफैड से श्री बाल मुकन्द शर्मा भी उपस्थित थे।
-------
सूचना एवं लोक संपर्क विभाग,पंजाब
पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लाभ से वंचित रहने का मामला:
पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग द्वारा कार्यवाही के आदेश
गुरू रामदास यूनिवर्सिटी और मैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अधिकारियों के विरुद्ध होगी कार्रवाई
चंडीगढ़, 29 मई:
पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग ने विद्यार्थियों की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लाभ से वंचित रहने के मामले में कार्यवाही करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव, पंजाब सरकार मैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान को निर्देश दिए हैं कि वह गुरू रामदास यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साइंसज़ अमृतसर और डायरैक्टर मैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग पंजाब के अधिकारियों / कर्मचारियों,जो इस मामले से सम्बन्धित हैं के विरुद्ध कार्यवाही करें।
इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग की चेयरपर्सन श्रीमती तेजिन्दर कौर ने बताया कि जि़ला पटियाला के राजपुरा तहसील के गाँव सुहरो के कुलदीप सिंह ने लिखित तौर पर आयोग के ध्यान में लाया था कि उनकी पुत्री सरबजीत कौर को सरकार द्वारा लागू स्कॉलरशिप लेने में बहुत मुश्किलें आ रही हैं और उसकी बेटी की पढ़ाई और समय का नुक्सान हो रहा है।
जिस पर कार्यवाही करते हुए आयोग द्वारा सम्बन्धित विभाग से रिपोर्ट माँगी गई थी, जिसमें यह स्पष्ट हो गया है कि गुरू रामदास यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साइंसज़ अमृतसर और डायरैक्टर मैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग पंजाब द्वारा भारत सरकार की पोस्ट मैट्रिक टू एस.सी. स्टूडैंट्स स्कीम के अंतर्गत पोर्टल पर रजिस्टर न करवाने के कारण शिकायतकर्ता की बेटी सरबजीत कौर स्कीम के अंतर्गत वज़ीफ़े का लाभ नहीं ले सकी जबकि उसकी तरफ से इस संबंधी गुरू रामदास यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साइंसज़ अमृतसर और डायरैक्टर मैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग पंजाब को कई बार लिखित विनतियाँ भी की गईं।
उन्होंने बताया कि इस मामले में सम्बन्धित विभाग से 19-06-2019 तक ऐक्शन टेकन रिपोर्ट की भी माँग की गई है।
More News
पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

20 Apr 2024 | 8:40 PM

सोनीपत, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार ने नेशनल स्पोर्टस क्लब में आईसीएआई सोनीपत ब्रांच (एनआईआरसी) के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय भारत क्रिकेट लीग-2024 का शुभारंभ किया।

see more..
image