Friday, Mar 29 2024 | Time 10:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में व्यापारियों के लिये लागू होगी बीमा और दुर्घटना बीमा योजना: जैन

चंडीगढ़, 29 मई(वार्ता) हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शिव कुमार जैन ने कहा है कि राज्य सरकार व्यापारियों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है और जल्द ही वह इनके लिये सामूहिक बीमा योजना और दुर्घटना बीमा योजना लागू करेगी।
श्री जैन ने आज यहां हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड की चौथी बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यह जानकारी दी। बैठक में आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल के अलावा बोर्ड के अन्य सरकारी और गैर-सरकारी सदस्य रत्नेश बंसल, रवि सैनी, रामनिवास गर्ग, खैराती लाल सिंगला और विजय गुप्ता उपस्थित थे।
श्री जैन ने बताया कि आज की बैठक में छोटे-बड़े व्यापारियों के लिए सामूहिक बीमा योजना के बारे में चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि आबकारी एवं कराधान विभाग इस सम्बंध में विस्तृत योजना बना चुका है और यह अंतिम पड़ाव पर है और जल्द ही इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसके अलावा व्यापारियों के लिए दुर्घटना बीमा योजना का भी आबकारी एवं कराधान विभाग ने खाका तैयार कर लिया गया है तथा इसे भी अतिशीघ्र लागू कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि बैठक में राज्य के व्यापारियों के कल्याण हेतु व्यापारी कल्याण कोष गठित करने, हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड की जिला स्तर पर सलाहकार समितियां बनाने, व्यापारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर सभी बाजारों और मंडियों में सीसीटीवी कैमरे लगाने, व्यापारियों को दिए जाने वाले सी-फार्म की पड़ताल सरकार द्वारा अपने स्तर पर कराने, उच्चतम करदाता के लिए राज्य और जिला स्तर पर सम्मान योजना लागू करने, अधिकृत मंडियों में सरकार द्वारा आबंटित प्लाट पर अनेक वर्ष पहले बनी दुकानों का कम्पलीशन सैर्टिफिकेट जारी करने जैसे मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
रमेश2010वार्ता
image