Friday, Mar 29 2024 | Time 15:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फूलकां के ग्रामीणों ने भरी नशे के खिलाफ हुंकार

सिरसा,30 मई(वार्ता) हरियाणा के अंतिम छोर पर बसा तथा पंजाब से सटा तथा नशा करोबार का हब बना सिरसा जिले का एक गांव फुलका के लोगों ने नयी पीढ़ी को नशे से बचाने के लिये सर्वसम्मति से ऐसे लोगों का बहिष्कार करने का फैसला किया है जो नशे को बढ़ावा देंगे ।
ज्ञातव्य है कि जिले का कोई गांव नहीं बचा है जो हेरोइन या फिर अन्य नशे की गिरफ्त में न हो। फूलकां गांव के पंचायत घर में लोगों ने युवाओं में बढ़ रही हेरोइन (चिट्टे) के नशे की प्रवृत्ति के खिलाफ एकजुट होकर एक स्वर में कहा कि गांव के युवाओं में पिछले काफी समय से चिट्टे के नशे की लत बढ़ती जा रही है, जिससे युवा नशे की चपेट में आकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के साथ-साथ मौत के मुंह में जा रहे है। युवा वर्ग को नशे के गर्त से निकालना है तो ग्रामीणों को स्वयं पहल करनी होगी और अपने बच्चों का स्वयं ध्यान रखना होगा। गांव में कौन-कौन नशा करता है, कौन नशे की सप्लाई करता है, सभी का डाटा तैयार करना होगा।
उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों का सभी को बहिष्कार करना होगा जो नशे को बढ़ावा दे रहे हैं और खासकर युवा वर्ग को नशे की गर्त में धकेल रहे हैं। ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि गांव का कोई भी युवा या व्यक्ति कहने के बाद भी गांव में नशा बेचता है या सप्लाई करता है तो कोई भी ग्रामीण उसकी मदद नहीं करेगा। पुलिस प्रशासन आए रोज नशा पकड़कर अपनी पीठ थपथपाने में लगी है लेकिन स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही। नशे की लत के शिकार युवक आये दिन मौत के आगोश में जा रहे हैं।
अब सिरसा में नशे के कारोबार की स्थिति यहां तक पहुंच चुकी है कि पड़ोसी प्रांत पंजाब,राजस्थान तथा चंडीगढ़ में हेरोइन की सप्लाई सिरसा से होने लगी है। यहां के तस्करों के तार सीधे नाइजीरिया में बड़े तस्करों से जुड़े हैं। नशे पर अंकुश लगाने के लिए लाखों रूपया व्यय कर करीब छह माह पहले मुख्यमंत्री की अगुवाई में मैराथन दौड़ तक लगाई गई लेकिन हालात जस के तस हैं। बढ़ते नशे के कारोबार पर शासकीय तथा प्रशासकीय पकड़ ढीली पड़ जाने के बाद अब ग्रामीणों ने ही बीड़ा उठाया है ।
जिले के रोड़ी व साहुवाला-द्वितीय के बाद आज फूलकां में ग्रामीणों ने युवाओं में बढ़ती नशाखोरी पर चिंता जाहिर की। इस मौके पर थाना डिंग के थानाधिकारी को भी ग्रामीणों ने मौके पर बुलाया लेकिन वे व्यस्तता बताते हुए शामिल नहीं हुए।
सं शर्मा
वार्ता
image