Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रखी सीएन-ईफको फूड प्रोसेसिंग प्लांट की आधारशिला

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रखी सीएन-ईफको फूड प्रोसेसिंग प्लांट की आधारशिला

चंडीगढ़, 30 मई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इंडियन फामर्स फर्टीलाईजर्स कोओपरेटिव लिमिटेड (इफको)और स्पेन की सबसे बड़ी खाद्य प्रसंस्करण कंपनी कोंगेलाडूस डी नवारा (सीएन कोर्प) के सांझे निवेश सीएन इफको फूड प्रोसेसिंग प्लांट की आधारशिला रखी ।

इस प्रोजेक्ट के आने से क्षेत्र के दस हजार से अधिक किसानों को लाभ पहुंचेगा तथा करीब 2500 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलेगा । प्लांट में आरम्भिक निवेश 550 करोड़ रुपये का है जो दो साल की अवधि में उत्पादन शुरु करेगा। लुधियाना जिले में समराला स्थित यह प्लांट 55 एकड़ भूमि पर फैला है जिसकी प्रोसेसिंग क्षमता 80 हजार टन प्रति वर्ष है । यहां सब्जियों, फ्रेंच फ्राईज और पोटेटो (आलू) स्नैक्स के क्विक फ्रीजिंग का भी प्रावधान होगा। कच्ची सब्जियों की खरीद प्लांट के 150 किलोमीटर के दायरे के भीतर से की जायेगी जिससे स्थानीय किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

इस प्लांट में एक डेमोस्टेशन फार्म का भी प्रावधान रखा गया है जहां ऑन साईट क्लासरुम में स्थानीय किसान देश के कोने कोने से आये विश्व स्तरीय विशेषज्ञों से ट्रेनिंग प्राप्त कर सकेंगें।

इस मौके पर इफको के चैयरमेन बीएस नक्कई ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग समय की मांग है । यह न केवल किसानों की महत्वता को बढ़ावा देता है बल्कि खाने की बर्बादी को भी रोकता है। इफको के प्रबंध निदेशक डा यूएस अवस्थी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की दूरदर्शिता किसानों को उच्च क्वालिटी के इनपुट्स, फर्टीलाईजर्स, ऐग्रो कैमिकल्स आदि से समाधान प्रदान करवा कर कृषि परिदृश्य में सुधार लाना है जिससे सप्लाई चेन में सुधार लाने के साथ साथ किसानों को मार्केट की राह दिखाना है।

चंडीगढ़, 30 मई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इंडियन फामर्स फर्टीलाईजर्स कोओपरेटिव लिमिटेड (इफको)और स्पेन की सबसे बड़ी खाद्य प्रसंस्करण कंपनी कोंगेलाडूस डी नवारा (सीएन कोर्प) के सांझे निवेश सीएन इफको फूड प्रोसेसिंग प्लांट की आधारशिला रखी । 

image