Friday, Apr 19 2024 | Time 08:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


इफको-सीएन कॉर्प के 521 करोड़ रूपये के सब्जी प्रसंस्करण संयंत्र का शिलान्यास

समराला(पंजाब), 30 मई(वार्ता) देश की प्रमुख उर्वरक निर्माता कम्पनी इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर्स कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की स्पेन की अग्रणी कम्पनी कांगेलेडोस डी नावर्रा(सीएन कॉर्प) संयुक्त उद्यम में लुधियाना जिले के समराला में लगभग 521 करोड़ रूपये के निवेश से सब्जी प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करने जा रही है जिसकी सालाना लगभग 80 हजार टन सब्जी का प्रसंस्करण की क्षमता होगी तथा इससे राज्य के विशेषकर आसपास के क्षेत्रों के लगभग दस हजार किसानों को फायदा होगा।
इफको-सीएन कॉर्प प्रा़ लिमिटेड के लगभग 52 एकड़ क्षेत्र में प्रस्तावित इस अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के संयंत्र में शुरूआत में निवेश लगभग 521 करोड़ रूपये होगा जो बाद में विस्तारीकरण की प्रक्रिया में लगभग एक हजार करोड़ रूपये तक पहुंचेगा। इस संयंत्र में वर्ष 2020 तक वाणिज्यिक उत्पादन शुरू होने लगेगा। इसके लगने से जहां प्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रूप से लगभग 2500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे तथा इसमें आसपास के लगभग 150 किलोमीटर क्षेत्रों के सब्जी उत्पादकों से सीधे सीधे सब्जी की खरीद होगी। इससे जहां इस क्षेत्र के लोगों विशेषकर किसानों की आमदनी में वृद्धि होगी वहीं ट्रांसपोर्ट, कोल्ड स्टोर श्रंखला, अनुसंधान केंद्र, बीज उत्पादन, मशीनरी निर्माण जैसे अन्य सम्बद्ध कारोबार भी विकसित होंगे।
राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज यहां इस संयंत्र का शिलान्यास किया। संयंत्र में ब्रोकोली, गोभी, गाजर, मटर, मक्का आदि प्रत्येक सब्जी के त्वरित प्रशीतन आलू को प्रसंस्कृत कर फ्रैच फ्राईज़ और स्नैक्स बनाने की सुविधा होगी। सीएन कॉर्प न केवल क्षेत्र के किसानों को उन्नत कृषि प्रौद्योगिकी बल्कि वह उनके साथ काम कर उत्पादन बढ़ाने के लिये उन्हें सही बीज, खाद एवं कीटनाशकों का संतुलित इस्तेमाल, फसल बदल एवं विविधीकरण तथा गुणवत्तापरक उपज के बारे में प्रशिक्षण देगी। इस संयुक्त उद्यम के लगने से राज्य में किसान धान जैसी अधिक पानी लेने वाली फसलों को छोड़ नकदी फसलों की ओर प्रेरित होंगे तथा इससे जल संरक्षण भी होगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की नई औद्योगिक नीत को उद्योग जगत की ओर से अच्छा समर्थन मिला है तथा मंडी गोबिंदगढ़ में बंद हो चुकी लगभग 600 इकाईयां पुन: चालू हो गई हैं। राज्य में 40 नये उद्योग स्थापित हो रहे हैं। उनकी सरकार के समय में लगभग 47 हजार करोड़ रूपये के निवेश के 650 उद्योगों के लगने से राज्य में लगभग 1.67 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने लगभग 51,969 करोड़ रूपये निवेश की 299 परियोजनाओं के लिये नये समझौते किये हैं।
रमेश1652 वार्ता
image