Friday, Apr 19 2024 | Time 21:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


द्वितीय विश्व युद्ध में शहीद हुये पालुराम अस्थियां लाई जाएंगी हरियाणा

चंडीगढ़, 30 मई(वार्ता) द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 13 सितम्बर 1944 को इटली में शहीद हुए हरियाणा के हिसार जिले के नंगथला गांव निवासी पालुराम की अस्थियां दो जून को स्वदेश लाई जाएंगी तथा इन्हें तीन जून को पूरे मान-सम्मान के साथ उनके परिजनों को सौंपा जाएगा।
राज्य के सैनिक एवं अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटिश सेना में तैनात हरियाणा के कई वीर जवानों ने अपनी कुर्बानी दी थी। सिपाही पालुराम ने इटली के शहर पोगिओं आल्टों में चले युद्ध के दौरान 13 सितम्बर 1944 को 19 वर्ष की आयु में शहादत दी थी। इनके कंकाल फ्लोरेंस के नजदीक पोगिओं आल्टों में मिले थे। वर्ष 2012 में डीएनए टेस्ट से पता चला कि शहादत देने वाले भारतीयों में 20-21 साल के गैर यूरोपीय जवान थे। युद्ध के दौरान लापता हुये जवानों की सूची और अन्य सबूतों से आखिरकार पता चला कि पालुराम 4/13 एफएफ राइफल के जवान थे। इसकी जानकारी सेना मुख्यालय की एजी शाखा ने सैनिक एवं अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग के निदेशक के माध्यम से हिसार के जिला सैनिक बोर्ड को दी और शहीद पालुराम के परिजनों के बारे में जानकारी मांगी गई।
प्रवक्ता के अनुसार हिसार जिला सैनिक बोर्ड ने पालुराम के परिजनों से सम्पर्क कर उनके भतीजे रामजीलाल और पोते रमेश और ओमप्रकाश को सूचित किया। कंकालों के रूप में मिले अवशेषों पर परिजनों की रजामंदी से पालुराम का अंतिम संस्कार इटली में ही किया गया। अब अस्थियां लेने भारतीय राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की एक टीम इटली गई हुई है जिसके दो जून को लौटने की सम्भावना है। इन अस्थियों को दिल्ली स्थित रक्षा मुख्यालय से प्राप्त कर तीन जून को उनके नंगथला गांव में परिजनों को सौंपा जाएगा।
रमेश1924वार्ता
image