Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में खाली पड़े डाक्टरों के शत-प्रतिशत पद भरे : ब्रह्म मोहिंद्रा

अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में खाली पड़े डाक्टरों के शत-प्रतिशत पद भरे : ब्रह्म मोहिंद्रा

चंडीगढ़, 31 मई (वार्ता) पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रहम मोहिन्द्रा ने कहा है कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया कराने के लिये डाक्टरों के शत प्रतिशत कोटे के सभी रिक्त पद भर दिये गये हैं ।

उन्होंने आज यहां बताया कि सरकार ने लोगों से किये वादे को पूरा करते हुए ई.एस.आई. अस्पतालों और डिस्पेंसरियों के पचास डाक्टरों तथा पांच स्पेशलिस्टों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये हैं । इसके अलावा बी.बी.एम.बी. द्वारा चलाए जा रहे अस्पतालों के लिए 11 स्पैशलिस्ट डाक्टरों और अन्य नौ मैडीकल अफसरों को भी नियुक्ति पत्र दिए हैं जिसके बाद बी.बी.एम.बी. द्वारा चलाए जा रहे अस्पतालों में पंजाब को दिए 31 डाक्टरों के कोटे को पूरा कर दिया गया है।

श्री मोहिंद्रा ने कहा कि विभाग में डाक्टरों की कमी होने के कारण पिछले पांच सालों से अधिक समय से ये पद खाली पड़े हुए थे। डाक्टरों के खाली पड़े 55 पदों को भरने से डाक्टरों के शत-प्रतिशत कोटे को पूरा कर दिया है। मंत्रिमंडल ने ई.एस.आई. अस्पतालों में खाली पदों को ठेके पर भरने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी थी। ठेके पर यह भर्ती एक साल के लिए है और इसकी मियाद हर साल बढ़ा दी जायेगी। तीन प्रतिशत सालाना वृद्धि के साथ मेडीकल अफ़सर को मासिक वेतन पचास हजार रुपए और मेडीकल अफ़सर (स्पैशलिस्ट) को एक लाख रुपए मासिक वेतन मिलेगा।

उन्होंने कहा कि ज़रूरत को तत्काल पूरा करने के लिए इन पदों को नियमित उम्मीदवार मिलने तक ठेके पर भरा गया है। जल्द ही नियमित कर्मचारी नियुक्त किये जाएंगे तो ठेके पर भर्ती कर्मचारियों की सेवायें समाप्त कर दी जायेंगी । विभाग को राज्य में छह ई.एस.आई. अस्पतालों और 69 डिस्पैंसरियों के प्रबंधन और प्रसाशन का जिम्मा सौंपा गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि गत 27 मई को तलवाड़ा, नंगल और सुंदर नगर में बी.बी.एम.बी के अस्पतालों में नियुक्ति के लिए बीस मैडीकल अफसरों को नियुक्ति पत्र दिए गए जिनमें 11 स्पैशलिस्ट डाक्टर और नौ मैडीकल अफ़सर शामिल हैं। यह भर्ती ठेके पर की गई है । बी.बी.एम.बी.ने पंजाब के लिए 31 डाक्टरों का कोटा अलॉट किया गया था जिसमें से 11 डाक्टर पहले ही काम कर रहे हैं और 20 नये डाक्टरों की नियुक्ति होने से पंजाब के 31 डाक्टरों का कोटा पूरा हो गया है।

image