Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ऑनलाईन भवन योजना मंजूरी की प्रक्रिया ने पकड़ी रफ्तार, 1824 नक्शे हुए पास

चंडीगढ़, 31 मई(वार्ता) व्यवस्था में पारदर्शिता लाने और मानवीय हस्तक्षेप कम करते हुए आमजन को घर बैठे रिहायशी और वाणिज्यिक सम्पत्तियों के नक्शे मुहैया कराने के लिये हरियाणा सरकार के ऑॅनलाईन भवन योजना मंजूरी प्रणाली ने रफ्तार पकड़ ली है और पालिका, नगर एवं अभियोजन विभाग और एचएसआईआईडीसी से नक्शा मंजूरी प्रक्रिया में लगभग 554 विशेषज्ञ वास्तुकारों के जुड़ने से अब तक 1824 नक्शों को मंजूरी भी प्रदान की जा चुकी है।
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश के शहरी इलाकों में हरियाणा बिल्डिंग कोड के अनुरूप भवनों के निर्माण सुनिश्चित करने तथा प्रक्रिया में एकरूपता लाने के लिए हरियाणा ऑनलाइन भवन योजना मंजूरी प्रणाली तैयार की गई थी ताकि आमजन को बिचौलिया तंत्र से राहत दिलाने और समय की बर्बादी के बजाय पाबंद समय में आवेदक को उसके नक्शे की मंजूरी प्रदान की जा सके। इस प्रणाली को गत नवम्बर से शुरू किया गया था। पहले चरण में पालिकाओं के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ वास्तुकार विशेषज्ञों को विभागों के साथ संबद्ध करने की प्रक्रिया एवं प्रशिक्षण शुरू किये गये। इसके बाद नगर एवं अभियोजन विभाग में ऑललाईन व्यवस्था के माध्यम से 261, एचएसआईआईडीसी में 71 तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग में 222 पेशेवर वास्तुकार अब तक संबद्ध हो चुके हैं जबकि 174 आवेदन अब भी प्रक्रिया में हैं।
मंत्री ने बताया कि शुरूआती चरण में आमजन के साथ पालिका अधिकारियों को भी ऑनलाइन सिस्टम को समझने में थोडा परेशानी आई लेकिन अब ऑनलाइन नक्शा आवेदन और मंजूरी प्रक्रिया ने रफ्तार पकड़ ली है। उन्होंने बताया कि अब तक पालिका में 3333 नक्शा मंजूरी के आवेदन आए हैं जिसमें से 1824 आवेदन मंजूर होने के बाद प्रमाणपत्र जारी हो चुके हैं। शेष 718 मंजूरी की प्रक्रिया में हैं और 749 आवेदन जांच-पड़ताल की प्रक्रिया में हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में नक्शा मंजूर कराने की प्रक्रिया पर बिचौलियाें द्वारा हस्तक्षेप करने की सम्भावना अधिक बनी रहती थी। इसमें आवेदक को समय और धन का नुकसान होता था और नक्शे मंजूरी में होने वाली देरी के कारण लोग अवैध निर्माण कर लेते थे। लेकिन इस प्रक्रिया के ऑनलाईन होने से अब बिचौलियों पर शिकंजा कसा है और आमजन को बड़ी राहत मिली है।
रमेश2006वार्ता
image